हमें जनता की आकांक्षाओं पर उतरना होगा खरा - रघुवर दास

Last Updated 24 Mar 2017 03:57:07 PM IST

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि जनता त्वरित विकास एवं त्वरित कार्रवाई चाहती है और सरकार को हर हाल में लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरना होगा.


फाइल फोटो : मुख्यमंत्री रघुवर दास

रघुवर दास आज धुर्वा, रांची स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में उपायुक्त/अपर समाहर्ता/अनुमंडल पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारियों के बीच वाहन एवं टैब वितरण कार्यक्रम के अवसर पर यह बात कही.

उन्होंने कहा कि थाना, ब्लॉक एवं अंचल कार्यालय से जनता की काफी अपेक्षाएं रहती है. समस्याओं का निष्पादन नहीं होने से उनमें असंतोष की भावना उत्पन्न होती है. इसलिए हमें जनता की आकांक्षाओं पर खरा उतरना होगा.
    
उन्होंने कहा कि आज बलिदान दिवस के अवसर पर हम यह संकल्प लें कि कर्मयोगी बनकर ईमानदारी पूर्वक जनता की सेवा करेंगे. हमें ईर ने जनता जनार्दन की सेवा करने का अवसर प्रदान किया है. हम अवसर से नहीं चूकेंगे. हम सेवक हैं न कि शासक.

शासन पर जनता का अधिक से अधिक विास तभी होगा, जब हम उनकी समस्याओं का निदान करेंगे. उनके आवेदनों में कमियां रहने पर विनम्रतापूर्वक उन्हें अवगत कराएं एवं उनके द्वारा कमियों को पूरा करने पर शीघतापूर्वक कार्य का सम्पादन करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार चाहती है कि सभी कार्यालयों में पर्याप्त आधारभूत संरचनाएं हों, तकनीकी सुविधाएं हों एवं कार्यालय स्वच्छ हों. झारखण्ड में अब कई निवेशक शीघतापूर्वक निवेश करना चाह रहे हैं, इसके लिए वे विभिन्न कार्यालयों में जाते हैं.

तकनीकी सुविधा से युक्त एवं स्वच्छ कार्यालय से सरकार की अच्छी छवि बनती है. अत: सभी कार्यालय प्रधान की जिम्मेदारी है कि वे अपने कार्यालय को स्वच्छ रखें.


    
इस अवसर पर राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि वाहन की कमी के कारण राजस्व कर्मियों को काफी परेशानी होती थी. मुख्यमंत्री के निर्देश पर आज सभी को वाहन दिया जा रहा है. हम जितना बेहतर काम करेंगे, उतना सकारात्मक परिणाम हमारे समक्ष होगा.
    
अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि स्वच्छ पारदर्शी और जनता के प्रति जिम्मेदार प्रशासन दिया जाये.

इसके लिए जरुरी है कि प्रशासन की निचली इकाई को दुरुस्त किया जाय. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि प्रखंड अंचल और थानों की स्थिति को सुधारा जाय. इसके लिए 50 नए प्रखंड कार्यालय निर्माण हेतु 135 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गयी है. अंचल अधिकारियों को वाहन और टेबलेट दिया जा रहा है ताकि साधन के अभाव में काम बाधित न हो.
    
उन्होंने कहा कि समय के साथ हम भी बदल रहे हैं. राज्य डिजिटल हो रहा है और पेपरलेस ऑफिस तैयार किया जा रहा है. टैब से अधिकारियों और कर्मचारियों में नया जोश आयेगा.
    
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सांकेतिक तौर पर 10 अधिकारियों और पदाधिकारियों के बीच वाहन और टेबलेट का वितरण किया.
    
कार्यक्रम में सचिव राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग कमल किशोर सोन समेत सभी जिलों के भू अर्जन पदाधिकारी और अंचल अधिकारी मौजूद थे.

IANS


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment