आधारभूत संरचना का विकास कर झारखंड को दुनिया का अग्रणी राज्य बनायेंगे-मुख्यमंत्री दास

Last Updated 17 Feb 2017 03:41:09 PM IST

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में आधारभूत संरचना का विकास कर अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में पूरी दुनिया से निवेश लायेगी जिससे झारखंड को भारत का ही नहीं पूरी दुनिया का अग्रणी राज्य बनाया जा सकेगा.


(फाइल फोटो)

मोमेंटम झारखंड के तहत यहां आयोजित दो दिवसीय वि निवेशक सम्मेलन को गुरूवार यहां संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड को एक दशक के भीतर दुनिया का अग्रणी राज्य बनाने की बात कही.
 
दास ने कहा कि दो वर्ष की अल्प अवधि में उनकी सरकार ने 16 विभिन्न नयी नीतियां बनायी हैं जिसके चलते अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में निवेशकों को निवेश के पर्याप्त अवसर प्राप्त हो रहे हैं.
 
उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कों, रेलवे, जल मार्ग, उर्जा संयंत्रों, इस्पात कारखानों के साथ खाद्य प्रसंस्करण, कृषि आदि के क्षेत्र में भी उनकी सरकार आधारभूत संरचनाओं का निर्माण कर रही है जिससे आने वाले समय में झारखंड और तेजी से विकास करेगा.


 
दास ने बताया कि वर्तमान में झारखंड की अर्थव्यवस्था 12.1 प्रतिशत की दर से विकास कर रही है जो देश में अन्य अधिकतर राज्यों के विकास दर से बेहतर है.
 
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 2020 तक किसानों की आय दुगुनी करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य की प्राप्ति में सहयोग के लिए वचनबद्ध है. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री की पहल पर काम करते हुए इस वर्ष देश में सबसे पहले बजट पेश करने वाला राज्य झारखंड रहा.
 
उन्होंने कहा कि श्रम शक्ति राज्य की सबसे बड़ी पूंजी है और जनसंख्या का सात प्रतिशत हिस्सा 15 से 59 वर्ष आयु वर्ग का है जो श्रम योग्य आयु वर्ग है.

अत: राज्य सरकार अधिकाधिक ऐसे उद्योगों में निवेश आकषिर्त करने का प्रयास कर रही है जिनमें अधिक श्रम का उपयोग हो और लोगों को अधिक रोजगार मिल सके.
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से प्रोरणा लेकर ही उन्होंने मेक इन झारखंड अभियान का शुभारंभ किया है और उसी के प्रथम चरण के तौर पर मोमेंटम झारखंड का आयोजन किया गया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment