छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से निपटने के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार गंभीर नहीं थी : CM साय

Last Updated 01 Feb 2024 01:32:54 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर नक्सलवाद से निपटने को लेकर गंभीरता नहीं बरतने का आरोप लगाया है।


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री साय ने इस बात पर बल दिया कि उनकी सरकार की प्राथमिकता राज्य को इस भय से बाहर निकालने की है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि साय ने बुधवार रात प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और मंगलवार को सुरक्षाकर्मियों पर नक्सलियों द्वारा किए गए हमले के बाद चलाये गये नक्सल विरोधी अभियानों का जायजा लिया।

सुकमा जिले के टेकलगुडेम गांव के पास मंगलवार को नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में सीआरपीएफ की विशेष इकाई कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन) के दो जवानों सहित तीन जवान मारे गये और 15 अन्य घायल हो गए थे।

विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया, ‘‘जब से हमारी सरकार (पिछले साल दिसंबर में) सत्ता में आई है तभी से नक्सलवाद से निपटने के प्रयास तेज कर दिये गए हैं। हमारे पुलिसकर्मी हिम्मत के साथ नक्सलियों से लोहा ले रहे हैं। लगातार शिविर स्थापित किए जा रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ पूर्ववर्ती सरकार ने नक्सलवाद से निपटने में गंभीरता नहीं दिखाई लेकिन हमारे सुरक्षा बलों ने माओवादियों के खात्मे के लिए कवायद शुरू कर दी है।’’

साय ने कहा कि उनकी सरकार न सिर्फ नक्सलियों को छत्तीसगढ़ से खदेड़ेगी बल्कि उनका अस्तित्व भी खत्म कर देगी।

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारी सरकार की प्राथमिकता है।’’

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा शिविरों के आसपास रहने वाले लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नक्सलियों के खात्मे के लिए ठोस रणनीति के साथ प्रभावी कार्रवाई की जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले डेढ़ माह में सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए नक्सल विरोधी अभियानों से नक्सली खुद को पराजित महसूस कर रहे हैं और इसीलिए वे कायरतापूर्ण हमले (मंगलवार की घटना का जिक्र करते हुए) कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें किसी भी कीमत पर नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देना है।’’

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अपने खुफिया तंत्र को मजबूत करने और नक्सलियों के खिलाफ अभियान तेज करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने अधिकारियों को नक्सल प्रभावित इलाकों में तलाशी अभियान चलाते समय बेहद सतर्क रहने की हिदायत दी।

भाषा
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment