CG Sixth Legislative Assembly 2023 : छत्तीसगढ़ विधानसभा का सत्र मंगलवार से शुरू, CM ने कहा- कैबिनेट का जल्द होगा विस्तार

Last Updated 18 Dec 2023 11:22:41 AM IST

छत्तीसगढ़ की छठी विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार 19 दिसंबर से शुरू हो रहा है। यह सत्र तीन दिवसीय होगा, जिसमें नए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और राज्यपाल का अभिभाषण होगा।


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सोमवार को कहा कि उनके मंत्रिमंडल का जल्द ही विस्तार होगा और इसमें पुराने तथा नए चेहरे शामिल होंगे।

दिल्ली से लौटने के बाद साय रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘कल शाम को मैं दिल्ली गया और आज सुबह लौटा। मैंने वहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की और कुछ चर्चाएं कीं। बहुत जल्द मंत्रिमंडल का विस्तार होगा।’’

मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने ने कहा, ‘‘नए चेहरे और पुराने चेहरे सब मिला-जुलाकर मंत्रिमंडल बनाया जाएगा। मंत्रिमंडल के गठन के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन जल्द हो जाएगा।’’

धान खरीद प्रक्रिया जारी होने के दौरान प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वादे के बारे में पूछे जाने पर साय ने कहा, ‘‘हमने ‘मोदी की गारंटी’ (चुनावी घोषणा पत्र का हवाला देते हुए) में जो वादा किया है, उसे पूरा किया जाएगा। वादे के मुताबिक धान की खरीदी होगी तथा भुगतान होगा।’’

छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा के हिसाब से मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं। ऐसे में 10 और सदस्यों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

साय मंत्रिमंडल में पुराने चेहरों में बृजमोहन अग्रवाल और अमर अग्रवाल (दोनों सामान्य वर्ग से), धरमलाल कौशिक और अजय चंद्राकर (ओबीसी), केदार कश्यप और विक्रम उसेंडी (अनुसूचित जनजाति), दयालदास बघेल (अनुसूचित जाति) और राजेश मूणत (जैन समुदाय) को शामिल किए जाने की संभावना है।


छत्तीसगढ़ विधानसभा का सत्र मंगलवार से शुरू

छत्तीसगढ़ की छठी विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार 19 दिसंबर से शुरू हो रहा है। यह सत्र तीन दिवसीय होगा, जिसमें नए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और राज्यपाल का अभिभाषण होगा। आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, 19 दिसंबर से शुरू होने वाला सत्र 21 दिसंबर तक चलेगा।

इस सत्र में पहले दिन नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे और विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा। विधायकों को शपथ प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम दिलाएंगे।

विधानसभा सत्र के दूसरे दिन 20 दिसंबर को राज्यपाल का अभिभाषण होगा और उसे पर कृतज्ञता ज्ञापन का प्रस्ताव आएगा, साथ ही मंत्रियों के परिचय के अलावा शासकीय कार्य का संपादन होगा।

सत्र के तीसरे और अंतिम दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर चर्चा के अलावा शासकीय कार्य निपटाए जाएंगे।

राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में 90 सीटों में से भाजपा ने 54 सीटों पर जीत दर्ज की है, वही कांग्रेस 36 स्थान पर सफलता हासिल कर सकी है। राज्य विधानसभा का अध्यक्ष डॉ रमन सिंह का निर्वाचित होना तय है, वह नामांकन पत्र भी दाखिल कर चुके हैं।

आईएएनएस
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment