छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज पेश होगा 'भरोसे' का बजट : बघेल

Last Updated 06 Mar 2023 07:22:44 AM IST

छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को सरकार की ओर से बजट पेश किया जाएगा। यह बजट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पेश करने वाले हैं।


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

बघेल का दावा है कि यह बजट जनता के भरोसे का बजट होगा। बजट की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेश की जनता को संदेश देते हुए विश्वास दिलाया है कि यह 'भरोसे' का बजट होगा। यह उस भरोसे का बजट है, जिसने छत्तीसगढ़ को 'नवा छत्तीसगढ़' बनने का संबल दिया है। यह वही भरोसा है जो आपने हमारे घोषणापत्र पर, हमारी कार्यशैली पर और हमारी सरकार की जनकल्याणकारी सोच पर जताया है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हमने सरकार बनते ही महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के संकल्प और न्याय की नीति को आकार देना शुरू कर दिया था। इस दौरान बीते वर्षो में आई चुनौतियों से सभी परिचित हैं। चाहे वह कोरोना जैसी वैश्विक आपदा की चुनौती हो या अन्य चुनौतियां, जिन्हें आप सब समझते हैं। लेकिन यह कहते हुए गर्व होता है कि इन सभी चुनौतियों का सामना करते हुए हम बाहर निकले हैं और इस समय हम सबसे अच्छे आर्थिक प्रबंधन वाले प्रदेशों में से एक हैं।

बघेल ने आगे कहा, "यह आपके ही 'भरोसे' का परिणाम है कि देशभर में मंदी होने के बाद भी छत्तीसगढ़ के बाजारों में रौनक हैं। सबसे कम बेरोजगारी दर छत्तीसगढ़ में है। देशभर में छत्तीसगढ़ ने धान खरीदी में भी रिकॉर्ड तोड़ा है। प्रदेश में सुदूर अंचलों के आदिवासियों तक नई योजनाएं पहुंची हैं। साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा का छत्तीसगढ़ मॉडल देशभर की सरकारें अपना रही हैं।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पहले छत्तीसगढ़ को लोग सिर्फ नक्सली हिंसा की घटनाओं के लिए याद करते थे। पर्यटकों के दिमाग में छत्तीसगढ़ को लेकर प्रश्नचिन्ह आते थे। अचानक से इतना कुछ बदल गया है कि देश के लोग अब छत्तीसगढ़ आने को उत्सुक हैं। आप देख रहे होंगे कि प्रदेश में लगातार बॉलीवुड कलाकार फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग के लिए आ रहे हैं, पर्यटकों की संख्या में शानदार वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा, "यह सब जनभागीदारी से संभव हो सका है। हमारा राज्य अब देश को रास्ता दिखा रहा है। लोगों का नजरिया बदला है। आज समय बदल गया है। छत्तीसगढ़ में रोड सेफ्टी जैसे दो बड़े सीजन क्रिकेट मैच हो चुके हैं, पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मैच ने हम सबका गौरव बढ़ाया है। सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग भी अभी हाल में ही संपन्न हुआ है।"

मुख्यमंत्री का दावा है कि विधानसभा में सोमवार को जो छत्तीसगढ़ के 'भरोसे' का बजट पेश होगा, वह हमारे प्रदेश के सपनों को एक नई हकीकत देने वाला बजट होगा, जो आसमान की नहीं जमीन की बात करेगा।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को 'नकारात्मकता' से भर देने वालों को पहचानिए और नवा छत्तीसगढ़ की इस यात्रा को सब लोग मिलकर रफ्तार दीजिए।

आईएएनएस
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment