छत्तीसगढ़ चुनाव : दूसरे चरण के लिए प्रचार समाप्त

Last Updated 19 Nov 2018 04:43:40 AM IST

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के अंतिम व दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया।


छत्तीसगढ़ चुनाव : दूसरे चरण के लिए प्रचार समाप्त

अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री रमन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जैसे बड़े नेताओं ने राज्य में रैलियों को संबोधित किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छत्तीसगढ़ में 2003 से सत्ता पर काबिज है। दूसरे चरण में 19 जिलों की 72 विधानसभा सीटों पर कुल 1,079 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

महासमुंद में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह नीत पिछली संप्रग सरकार को 'रिमोट कंट्रोल सरकार' करार दिया और कहा कि 2003 से राज्य में सत्तारूढ़ रमन सिंह की सरकार 2014 में केंद्र में भाजपा के सत्ता पर काबिज होने के बाद ही असली काम कर सकी।

मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लैलुंगा, धर्मजयगढ़ और तख्तपुर में जनसभाओं को संबोधित किया। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने छह जगहों पर जनसभाओं को संबोधित किया।



राज्य की जनता पहली बार चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला देख रही है, जिसमें एक तरफ चिर प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं, तो वहीं मायावती नीत बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का गठबंधन तीसरे विकल्प के रूप में सामने है।

बसपा 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, तो उसकी सहयोगी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 46 सीटों पर ताल ठोक रही है।

अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी (आप) ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

पहले चरण में राज्य के आठ नक्सल प्रभावित जिलों की 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान हुआ था। नक्सलियों ने लोगों को चुनाव से दूर रहने की धमकी दी थी, इसके बावजूद 76.28 फीसदी मतदान हुआ था।

90 सदस्यीय मौजूदा विधानसभा में भाजपा के पास 49 सीटें, कांग्रेस के पास 38 और बसपा के पास एक सीट है।

आईएएनएस
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment