शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज होगी आन लाईन- रमन

Last Updated 05 Sep 2017 07:04:45 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूलों को सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़कर छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और प्राचार्यो की उपस्थिति के आंकड़ों और हर स्कूल की जरूरी सूचनाओं को ऑन लाइन संकलित करने की योजना बनाई है.


मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने मंगलवार को शिक्षक दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में यह जानकारी दी. उन्होने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर देशभर में उठ रहे सवालों के बीच स्कूलों को कम्प्यूटर टेबलेट दिए जा रहे हैं. इसके जरिये विकासखंड, जिला और राज्य स्तर पर उनकी मॉनिटरिंग की जा सके. बहुत जल्द इस योजना के तहत प्रत्येक स्कूल को मुख्यमंत्री डैश बोर्ड से भी कनेक्ट कर दिया जाएगा.

इस प्रकार हमारे दो लाख 44 हजार शिक्षक, उनके 56 लाख विद्यार्थी और करीब 56 हजार स्कूल भी मेरे डैश बोर्ड से ऑन लाइन जुड़ जाएंगे.



उन्होने कहा कि कम्प्यूटर टेबलेट में स्कूल अपनी विभिन्न कक्षाओं के रिजल्ट को भी अपलोड कर सकेंगे. मुख्यमंत्री, स्कूल शिक्षा मंत्री और विभाग के सचिव इसके जरिये प्रत्येक स्कूल की ऑन लाइन मॉनटरिंग कर सकेंगे. डॉ. सिंह ने कहा कि निकट भविष्य में शिक्षकों का वेतन भुगतान भी हर महीने की पहली तारीख को हो ऑन लाइन कर दिया जाएगा.

स्कूलों को ऑन लाइन करने पर कई तरह के खर्चे में भी बचत होगी. शिक्षा के क्षेत्र में नई टेक्नॉलाजी के इस्तेमाल की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार का यह एक बड़ा कदम होगा.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment