बिहार में कोराना के 37 नए मरीज, संख्या 403 तक पहुंची

Last Updated 30 Apr 2020 02:15:08 AM IST

बिहार में बुधवार को आईं जांच रिपोर्टों में कोरोना वायरस से संक्रमित 37 लोगों की पुष्टि हुई, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 403 पहुंच गई है।


बिहार में कोराना के 37 नए मरीज, संख्या 403 तक पहुंची

राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बुधवार को राज्य के विभिन्न जिलों के रहने वाले 37 लोगों के कोविड 19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 403 पहुंच गई है।


उन्होंने बताया कि पॉजिटिव पाए गए लोगों में पटना के 3, रोहतास के 3, बक्सर के 14, बेगूसराय और भोजपुर के 2-2, दरभंगा के 4, पश्चिम चंपारण के 5 तथा औरंगाबाद, वैशाली, मधेपुरा और सीतामढ़ी के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

बक्सर में बुधवार को पॉजिटिव पाए जाने वालों में छह महीने और एक साल की बच्ची भी शामिल है।



राज्य में अब तक 21,468 से ज्यादा नमूनों की जांच हो चुकी है।

उल्लेखनीय है राज्य में संक्रमित लोगों में से दो की मौत हो चुकी है, जबकि 64 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण से प्रभावित 29 जिलों में सबसे अधिक 92 मामले मुंगेर जिले में सामने आए हैं, जबकि पटना में 42, नालंदा में 35, रोहतास में 34 और सीवान में 30 मामले प्रकाश में आए हैं।

इसके अलावा बक्सर में 40, कैमूर व गोपालगंज में 18-18, बेगूसराय में 11, भोजपुर में 11, औरंगाबाद में 8, गया में 6, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपाारण व मधुबनी में 5-5, लखीसराय, अरवल, नवादा, सारण व जहानाबाद में 4-4, बांका में 3, वैशाली में 3, मधेपुरा में 2, दरभंगा में 5, सीतामढ़ी में दो तथा पूर्णिया, अररिया और शेखपुरा में एक-एक मामला सामने आया है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बुधवार को बताया कि कोरोना प्रभावित जिलों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराई जा रही है। उन्होंने कहा, "अब तक निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार कुल 75 लाख 23 हजार घरों का सर्वेक्षण कराया जा चुका है। उनमें से 3,173 लोगों में सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाये गये हैं लेकिन यह आवश्यक नहीं कि वे कोरोना संक्रमित हों।"

उन्होंने कहा, "जो भी व्यक्ति बाहर से आए हैं, उनकी सतत निगरानी की जा रही है, उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है और हेल्थ रिपोर्ट भी ली जा रही है। पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, उसकी वजह जो सामने आई है कि पहले जो संक्रमित पाए गए थे, उनके 'क्लोज कॉन्टैक्ट', 'सोशल कॉन्टैक्ट' की ट्रेसिंग की गई और सबके नमूने लेकर उनकी जांच की गई, जिसके आधार पर कुछ संक्रमित पाए जा रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "कंटेनमेंट जोन बनाकर जिला प्रशासन के माध्यम से वहां की गतिविधियां संचालित की जाती है। अब तक 79 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जिसमें 3 लाख 80 हजार घर शामिल हैं।"

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment