आगरा में कोरोनावायरस के 6 नए संदिग्ध मामले सामने आए

Last Updated 03 Mar 2020 04:06:27 PM IST

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के दो नए मामले सामने आने के एक दिन बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि आगरा में नमूना परीक्षण के दौरान ‘तेज बुखार’ के छह मामलों का पता चला जिसके बाद इन लोगों को पृथक वार्ड में रखा गया है।


 ये सभी छह लोग दिल्ली के उस 45 वर्षीय मरीज के संपर्क में आये थे जिसका मामला सोमवार को सामने आया था। इन लोगों में उसके परिवार के सदस्य भी हैं।

सरकारी सूत्रों के अनुसार मयूर विहार का यह व्यक्ति इन लोगों से मिलने आगरा गया था।      

इन छह लोगों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है और उनके नमूने बीमारी के सत्यापन के लिए पुणो के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में भेजे गये हैं। मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि साथ ही साथ समेकित निगरानी कार्यक्रम नेटवर्क के माध्यम से यह भी पता लगाया जा रहा है कि इन छह लोगों के संपर्क में कौन-कौन लोग आये हैं।

सूत्रों ने बताया कि मयूर विहार के व्यक्ति को रविवार रात सफदरजंग अस्पताल के पृथक वार्ड में पहुंचा दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि उसके परिवार के अन्य सदस्यों को चौकन्ना रहने को कहा गया है और संबंधित लक्षण आने पर सूचित करने को कहा गया है। इस व्यक्ति के संपर्क में आये एक लेखाकार एवं उसके परिवार के कुछ सदस्यों को भी अलग रखा गया है।

सोमवार को भारत में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आये थे जिनमें एक दिल्ली और दूसरा हैदराबाद का था। सरकार ने इस संक्रमण का पता लगाने की कोशिश तेज कर दी है, जिससे चीन में 1912 लोगों की जान चली गयी। 

सोमवार को राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया था कि जयपुर में एक इतालवी पर्यटक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

मंत्री ने बताया कि 29 फरवरी को पहले नमूने में पुष्टि नहीं हुई थी लेकिन पर्यटक की स्थिति बिगड़ने के बाद दूसरा नमूना लिया गया और सोमवार को संक्रमण की पुष्टि हुई।       भारत में इससे पहले केरल से इस बीमारी के तीन मामले सामने आये थे। उनमें से दो वुहान से लौटे मेडिकल के छात्र थे। तीनों की तबीयत सुधरने के बाद उन्हें पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी थी।

दिल्ली का संक्रमित व्यक्ति इटली गया था जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित अन्य मरीज तेलंगाना का रहने वाला है और वह दुबई गया था।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘वे पॉजिटिव पाये गये। उनकी हालत स्थिर है और उनपर नजर रखी जा रही है।’’

सरकार ने लोगों को ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया एवं सिंगापुर की अनावश्यक यात्रा से बचने का सुझाव दिया है और कहा है कि वह ईरान और इटली से भारतीयों को निकालने के लिए दोनों देशों के संपर्क में है।      
 

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment