एससी-एसटी और ओबीसी के अधिकारों पर हमला है सामान्य वर्ग को आरक्षण : लालू

Last Updated 07 Feb 2019 04:47:59 PM IST

राजद के राष्टूीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरूवार को सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए हाल में लागू दस प्रतिशत आरक्षण की कड़ी निंदा की है।


राजद के राष्टूीय अध्यक्ष लालू प्रसाद (फाइल फोटो)

लालू ने इस नये आरक्षण को ‘‘एससी, एसटी, ओबीसी के संवैधानिक अधिकारों पर बहुत घातक हमला’’ करार दिया।      

लालू ने यह कड़ी टिप्पणी ऐसे दिन की जब उनके छोटे बेटे और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव उत्तरी बिहार के दरभंगा से ‘बेरोजगारी हटाओ, आरक्षण बढाओ यात्रा’ शुरू कर रहे हैं। रैली अगले कुछ दिन में सुपौल और भागलपुर जिलों में जाएगी।       

राजद प्रमुख ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘10 प्रतिशत आरक्षण एससी (अनुसूचित जाति), एसटी (अनुसूचित जनजाति) और ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के संवैधानिक अधिकारों पर बहुत घातक हमला है।’’        

 

उन्होंने कहा, ‘‘यह जाति आधारित आरक्षण को खत्म करने की दिशा में पहला कदम है। 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा तोड़ी गई है तो सरकार एससी, एसटी और ओबीसी को उनकी जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण क्यों नहीं बढा रही है।’’        

चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में एक साल से अधिक समय से जेल में बंद राजद प्रमुख ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से टिप्पणियां कीं। इसे उनके करीबी संचालित करते हैं।         लालू ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर ‘‘आरक्षण खत्म करने की भाजपा की साजिश’’ में संलिप्त होने का आरोप लगाया।

भाषा
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment