बिहार : प्रश्न-पत्र लीक मामले पर छात्रों का हंगामा

Last Updated 06 Feb 2017 03:49:27 PM IST

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की दो चरणों में हुई परीक्षा के प्रश्न-पत्र और उसके उत्तर लीक होने के बाद सोमवार को छात्रों ने परीक्षा को रद्द करने की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया.


(फाइल फोटो)

सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने बीएसएससी कार्यालय का घेराव किया. इस दौरान आक्रोशित छात्रों ने बीएसएससी के सचिव परमेश्वर राम के साथ धक्का-मुक्की भी की. पुलिस के अनुसार, प्रश्नपत्र लीक होने के मामले पर परीक्षार्थियों ने कर्मचारी चयन आयोग कार्यालय का घेराव किया.

इस दौरान कई बार छात्र तथा पुलिस में झड़प की स्थिति उत्पन्न हो गई. छात्र परीक्षा को रद्द करने के साथ-साथ बीएसएससी के अध्यक्ष अैर सचिव को हटाने की मांग कर रहे हैं.

इस क्रम में कार्यालय आए बीएसएससी के सचिव परमेश्वर राम को गुस्साए छात्रों का कोपभाजन बनना पड़ा. छात्रों ने उनके साथ भी बदसलूकी और धक्का-मुक्की की. पुलिस के जवान सचिव को छात्रों के बीच से निकालकर किसी तरह कार्यालय तक ले गए.

छात्रों का आरोप है कि बीएसएससी की परीक्षा विवादों में रही है. छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है. ऐसी परीक्षा से मेधावी छात्रों को मानसिक आघात लगता है. पैसे का खेल होता है और जैसे-तैसे लोग नौकरी पा जाते हैं. छात्रों का कहना है कि परीक्षा के पूर्व ही प्रश्न-पत्र बाहर आ गए और सचिव कह रहे हैं कि परीक्षा में कोई कदाचार नहीं हुआ.



आरोप है कि रविवार को बीएसएससी की परीक्षा के पूर्व ही प्रश्नपत्र और उनके उत्तर सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे. परीक्षार्थियों ने परीक्षा देने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल प्रश्न-पत्रों में एक सेट को सही बताया. परीक्षार्थियों का कहना है कि इस सेट के प्रश्न परीक्षा में पूछे गए थे.

राजधानी के 72 केंद्रों के अलावा, राज्य के 742 केंद्रों पर बीएसएससी की परीक्षा आयोजित की गई थी.

इधर, सचिव परमेश्वर राम ने प्रश्न-पत्र लीक होने की सूचना को भ्रामक और गलत बताया. उन्होंने कहा कि राज्यभर से आयोग को प्रश्न लीक होने की कोई सूचना नहीं है. सभी जगह शांतिपूर्ण परीक्षा की सूचना है. किसी भी जिले से प्रश्न लीक होने की सूचना नहीं मिली है.

गौरतलब है कि आयोग ने इंटर (12वीं) स्तरीय पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा को चार तिथियों को लेने की घोषणा की है. दो परीक्षाएं 29 जनवरी और पांच फरवरी को हो चुकी हैं, जबकि अन्य परीक्षाएं 19 फरवरी और 26 फरवरी 2017 को होनी हैं.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment