Health Tips: हड्डियों की मजबूती और त्वचा की चमक का रहस्य छुपा है मखाने में

Last Updated 26 Sep 2023 06:47:01 PM IST

मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। मखाने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।


makhana

Health Tips: मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। मखाने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।जिस कारण यह पाचन के लिए अच्छा माना ही जाता है साथ ही कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। ये एक सामान्य जानकारी है।

 जब हम नाश्ते की बात करते हैं या दोपहर में चाय के साथ कुछ कुरमुरा खाने का मन रखते हैं लेकिन आप अपने बच्चे या पति या घर परिवार वालों को नमकीन बिस्किट जैसे जंक फूड नहीं देना चाहते, ऐसे में हमारे लिए सबसे बेहतरीन हमारे प्लेट में मखाने का नाश्ता है। मखाने को हम नाश्ते की प्लेट में कई तरह से व्यंजन की तरह भी परोस सकते हैं। बच्चे और पति के लंच में संतुलन मखाने की डाइट देकर हम उनके स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा चमत्कार कर सकते हैं।

Health Tips: मखाना क्यों चमत्कारी है और नाश्ते की डाइट में हम उसे कैसे दें

आज हम आपको मखाने की औषधिय गुण और फायदे के बारे में बता रहे हैं। और मखाना को हम किन-किन तरह से स्वादिष्ट बनाकर नाश्ते की प्लेट में सर्व कर सकते हैं। दरअसल सभी अच्छी गृहिणी परिवार की हर सदस्य को खाने में संतुलित आहार परोसना चाहती है ताकि बच्चे से लेकर वृद्ध तक घर का हर सदस्य सुंदर स्वस्थ और निरोगी रहे। इसलिए आओ बताएं की हर मां खाने को घर के सदस्यों की संतुलित डाइट में क्यों शामिल करें?

मखाने के औषधीय गुण

आयुर्वेद के अनुसार मखाना, कैल्शयम और मैग्नीशियम ,प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होता है। इसकेअलावा मखाने में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, मखाने में फास्फोरस, विटामिन और हेल्दी फैट भी होते हैं।डायबिटीज में मखाना को इंसुलिन और शुगर को को नियंत्रित करने में लाभदायक बताया गया है डायबिटीज के रोगी को हल्के फुल्के नाश्ते के रूप में मखाने को अवश्य खाना चाहिए।

मखाना इंसुलिन को नियंत्रित कर मोटापे को कम रखता है बैठकर एस्ट्रोल नहीं बढ़ने देता और उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित रखता है और यह दो कारण हृदय की बीमारियों को बढ़ावा देते हैं इसलिए साफ तौर पर माना जा सकता है की मखाना दिल की बीमारियों उपयोगी डाइट है।
 

 प्रसव के बाद मां के लिए मखाने हैं रामबाण

मखाने में पोटेशियम मैग्नीशियम आयरन कैल्शियम होने के कारण गर्भावस्था के बाद शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए मखाने का प्रयोग किया जाता है और तमाम तरह की दिशा बनाकर मां की संतुलित डाइट में दिया जाता है।
 

 मसूड़े की सूजन में उपयोगी

मखाना दांतो मसूड़े की सूजन जैसी स्थिति में भी बहुत लाभप्रद है मखाने में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीआंटीइयाल प्रभाव पाए जाते हैं। मसूड़े की सूजन के दौरान मखाने का प्रयोग लाभकारी।
मखाना एंटी एजिंग है उसमें ऐसे तमाम तत्व है जो हमारी त्वचा को युवा जवान और चमकदार रखते हैं मखाने के गुण झुर्री को दूर रखने में बहुत कारगर है।
छोटे बच्चे स्वाद के पीछे चिप्स कुरकुरे और मैगी के पीछे भागते हैं जो उनके लिए नुकसानदायक है ऐसे में मखाने की कुरकुरी देश उनके लिए बहुत लाभदायक है वह उन्हें बहुत प्यार से खाना पसंद करते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि मखाना से वह उनके दांतों हड्डियों और इस के लिए बहुत लाभप्रद है।
 

 मखाने को नाश्ते या लंच में कैसे तैयार करें ?
 

मखाने को कई प्रकार से बनाया जा सकता है। मखाने प्रयोग की तरह से कर सकते हैं हम आपको कुछ विधि बता रहे हैं।
मखाना बुनकर साधारण कुरकुरे की तरह
जरूरत के अनुसार मखाने लेकर एक चम्मच देसी घी के साथ कढ़ाई में डालकर धीमी धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक भूने। लेकिन याद रहे मखाने बिल्कुल जलने ना पाए। जब कुरकुरे अच्छी से भून जाए एक चुटकी काला नमक डालें और फिर थोड़ा चलाएं। दो मिनट बाद कढ़ाई में ऐसा ही पड़ा रहने दें इसके बाद बच्चों के प्लेट में सर्व करें या फिर लंच बॉक्स में रखकर स्कूल में दें। चाय के समय अपने परिवार के लिए या ऑफिस में दफ्तर में अपने पति के लंच बॉक्स में भी आप यह नाश्ता हल्का-फुल्का सा दे सकती हैं।
 

 मखाने की चाट है चटपटी

जैसा ऊपर बताया है मखाना को हल्का भूनकर एक प्लेट में रख ले, और इसके साथ थोड़ी सी हरी मटर हल्की सी उबालकर अलग रख ले। साथ में बारीक कटी हुई प्याज एक दो हरी मिर्च छोटी-छोटी काटकर प्याज और हरी मिर्च और मखाने को आपस में मिलाएंऔर इसमें थोड़ा सा चंकी चाट मसाला और जरा सा काला नमक मिलाएं। और नाश्ते का आनंद लें।
मखाने की खीर लें दूध में मखाने उबालकर धीमी धीमी आंच पर अच्छे से पकाएं उसमें चीनी मिलाएं और अपने पसंद के और ड्राई फ्रूट भी डाल सकती हैं। व्रत या त्योहार में या खाने के बाद इस खीर को ठंडा करके स्वीट डिश की तरह से अपने घर के सदस्यों को खिलाएं और खुद भी इस खीर का आनंद लें
इस तरह से हम कह सकते हैं कैल्शियम से भरपूर मखाना हमारी हड्डियों को मजबूत करता है हमारे दिल को मजबूत करता है हमारे नन्हे बच्चों में स्वादिष्ट व्यंजन की तरह पोशाक संतुलित आहार देकर उन्हें स्मृति प्रदान करता है जोड़ों के दर्द में महिलाओं के लिए मखाना कारगर है तो युवाओं और पुरुषों के लिए यह उन्हें ताकत देने का काम करता है। हम सब की त्वचा को चमकदार बनाने में मखाने की भूमिका है।

संजीवनी मंत्र


मुट्ठी भर मखाने में स्वास्थ्य का भंडार। हड्डियां मजबूत दिल भी मजबूत।
कैल्शियम और पोटेशियम मैग्नीशियम से भरपूरमखाना संतुलित नाश्ते की प्लेटमें है जरूरी
मखाने के फायदे मखाने का इस्तेमाल भारत में प्राचीन काल से होता रहा है यह हमारी रसोई का एक अभी नहीं कर रहा है चाहे गर्भावस्था के दौरान मां की देखभाल हो या छोटे बच्चों के लिए हल्का फुल्का आहार वृद्धो के लिए संतुलित डाइट हो या पुरुषों के लिए विशेष फायदेमंद मखाने का हर एक के लिए महत्वपूर्ण स्थान है मखाने से हड्डियां मजबूत होती हैं आप अच्छी समस्या नहीं रहती ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है चेहरे की त्वचा चमकदार बनती है और इसके अलावा यह कई बीमारियों में फायदेमंद है लिए जाने अलग-अलग उनके फायदे…हड्डियों को मजबूत करने और जोड़ों के दर्द में है कारगर। क्योंकि मखाना कैल्शियम मैग्नीशियम पोटेशियम फॉस्फोरस का बेहतर स्रोत है इसलिए यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जोड़ों के दर्द वालों के लिए तो मखाना बेमिसाल है

अर्चना श्री
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment