हिमालय में 60 करोड़ वर्ष पुराना समुद्री पानी खोजा

Last Updated 29 Jul 2023 08:29:13 AM IST

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) और निगाता विश्वविद्यालय, जापान के वैज्ञानिकों (Japanese scientists) ने हिमालय (Himalaya) में करीब 60 करोड़ वर्ष पुराने समुद्री जल की खोज की है। समुद्री जल की ये बूंदें खनिज भंडारों के बीच थीं।


हिमालय में 60 करोड़ वर्ष पुराना समुद्री पानी खोजा

बेंगलुरु स्थित आईआईएससी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। विज्ञप्ति के अनुसार वहां एकत्र निक्षेपण में कैल्शियम और मैग्नीशियम कार्बोनेट दोनों थे। इसमें कहा गया है कि निक्षेपण के विश्लेषण से टीम को उन संभावित घटनाओं की जानकारी मिली जिनके कारण पृथ्वी के इतिहास में एक बड़ी ऑक्सीजनिकरण की घटना हुई होगी।

बयान के अनुसार, वैज्ञानिकों का मानना है कि 70 से 50 करोड़ वर्ष पहले, पृथ्वी बर्फ की मोटी चादरों से ढकी थी।

इसमें कहा गया है कि इसके बाद पृथ्वी के वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा में वृद्धि हुई जिससे जटिल जीवन रूपों का विकास हुआ।

आईआईएससी ने कहा कि वैज्ञानिक अब तक, यह ठीक से नहीं समझ पाए हैं कि अच्छी तरह से संरक्षित जीवाश्मों की कमी और पृथ्वी के इतिहास में मौजूद सभी पुराने महासागरों के लुप्त होने की वजह का आपस में क्या संबंध था। उसने कहा कि हिमालय में ऐसी समुद्री चट्टानों का पता चलने से कुछ उत्तर मिल सकते हैं।

सेंटर फॉर अर्थ साइंसेज (सीईएएस), आईआईएससी के शोधार्थी और ‘प्रीकैम्ब्रियन रिसर्च‘ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के पहले लेखक प्रकाश चंद्र आर्य ने कहा, ‘ हम पुराने महासागरों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

भाषा
बेंगलुरु


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment