Duolingo: दुनियाभर में 8.4 मिलियन से ज्यादा लोग डुओलिंगो से सीख रहे हैं हिंदी

Last Updated 17 Jul 2023 04:02:04 PM IST

अमेरिका स्थित भाषा शिक्षण ऐप डुओलिंगो ने सोमवार को घोषणा की है कि वैश्विक स्तर पर 8.4 मिलियन से अधिक शिक्षार्थी ऐप से सक्रिय रूप से अंग्रेजी से हिंदी सीख रहे हैं।


वर्तमान में भारत में डुओलिंगो यूजर्स के बीच अंग्रेजी के बाद हिंदी दूसरी सबसे लोकप्रिय भाषा है। कंपनी के अनुसार वैश्विक स्तर पर हिंदी ने पुर्तगाली भाषा को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा सीखी जाने वाली भाषाओं की सूची में 10वां स्थान हासिल कर लिया है।

2018 में डुओलिंगो की शुरुआत के बाद से हिंदी भाषा पाठ्यक्रम न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में तेजी से बढ़ती भाषाओं में से एक बन गया है। यह मनोरंजन, खेल व्यवसाय और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में भारत की वैश्विक प्रमुखता को दर्शाता है।

डुओलिंगो कपनी के कंट्री मार्केटिंग मैनेजर करणदीप सिंह ने एक बयान में कहा कि इससे शिक्षार्थियों के बीच भारत की भाषाओं और इसकी समृद्ध संस्कृति को जानने की गहरी जिज्ञासा पैदा हुई है।

अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ फ्रेंच, कोरियाई और स्पेनिश लोकप्रिय भाषाओं में से एक हैं, जिन्हें भारतीय डुओलिंगो पर सीख रहे हैं।

कंपनी ने कहा, डुओलिंगो पर हिंदी की लोकप्रियता सामाजिक-आर्थिक कारणों से आई है। काम के लिए जो लोग हिंदी भाषी क्षेत्रों की ओर रुख करते हैै उनके लिए यह फायदेमंद है। जैसे-जैसे भारत खुद को व्यापार और विनिर्माण के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित कर रहा है, प्रवासी आबादी बढ़ रही है। कोविड के बाद पर्यटन में उछाल के बाद अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में वृद्धि हुई है।

अपनी भारत केंद्रित पेशकश के हिस्से के रूप में डुओलिंगो ने पिछले साल विशेष रूप से बंगाली बोलने वालों के लिए एक अंग्रेजी सीखने का पाठ्यक्रम तैयार किया था।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment