जब बैलगाड़ी में निकली बारात, दूल्हे ने कहा, 'यह पूर्वजों की परंपरा'

Last Updated 21 Jun 2021 05:28:14 PM IST

एक अलग तरह की बारात है। दूल्हा और बाराती 35 किलोमीटर की दूरी पर कुशारी गांव में अपने घर से पकरी बाजार में विवाह स्थल तक पहुंचने के लिए बैलगाड़ियों पर सवार होकर पहुंचे।


जब बैलगाड़ी में निकली बारात

दूल्हे छोटे लाल पाल ने उत्साहपूर्वक संवाददाताओं से कहा, "मैं हमेशा चाहता था कि मेरी बारात बैलगाड़ियों पर जाए, क्योंकि वाहन प्रदूषण का कारण बनते हैं और यह भी पुरानी परंपरा रही है। हमारी नई पीढ़ी को इसके बारे में नहीं पता है और जो लोग जानते हैं, उनके पास है इसे भूल गए।"

उन्होंने कहा, "हमारे पूर्वज बैलगाड़ियों पर बारात निकालते थे। इन परंपराओं को जीवित रखने के लिए, मैंने सोचा था कि मेरी बारात बैलगाड़ियों पर जाएगी। हम कुशारी गांव में अपने घर से पकरी बाजार की यात्रा कर रहे हैं।"



छोटे लाल ने यह भी सुनिश्चित किया कि उनकी शादी में कोई रिकॉर्डेड संगीत या डीजे न हो। उन्होंने स्थानीय गायकों को चुना, जिन्होंने अपने पारंपरिक गीतों से मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

दूल्हे ने कहा, "इरादा रीति-रिवाजों और परंपरा को जीवित रखना है जिसे लोग भूल गए हैं। कई लोगों के लिए, यह एक अनोखी शादी की बारात है, लेकिन बुजुर्गों के लिए, यह अतीत की यात्रा है। युवा पीढ़ी मेरी शादी के वीडियो बना रही है।"

आईएएनएस
देवरिया (उत्तर प्रदेश)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment