दुनिया में सबसे लंबे बाल वाली भारतीय किशोरी नीलांशी की इच्छा कम्प्यूटर इंजीनियर बनने की

Last Updated 16 Jan 2020 05:23:27 PM IST

दुनिया में सबसे लंबे बालों वाली टीन-एज्ड गर्ल यानी किशोरी का लगातार पिछले दो साल से गिनीज र्वल्ड रिकार्ड अपने नाम रखने वाली गुजराती मूल की भारतीय लड़की नीलांशी पटेल की इच्छा भविष्य में कम्प्यूटर इंजीनियर बनने की है।


निया में सबसे लंबे बालों वाली किशोरी नीलांशी पटेल (फाइल फोटो)

16 अगस्त 2002 को जन्मी नीलांशी (17) का नाम पहली बार नवंबर 2018 में गिनीज बुक ने दर्ज किया।

तब इटली में एक कार्यक्रम के दौरान उनके बाल की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर यानी पांच फीट सात ईंच मापी गयी थी। उन्होंने अज्रेंटीना की एक किशोरी का रिकार्ड तोड़ते हुए यह प्रविष्टि पायी थी। बाद में उन्होंने अपना ही रिकार्ड बेहतर किया जब सितंबर 2019 में उन्होंने 190 सेंमी यानी छह फीट 2.8 ईंच की बढ़ी हुई लंबाई के साथ दोबारा उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ। मोडासा के सायरा गांव निवासी शिक्षक दंपत्ति ब्रिजेश पटेल और कामिनीबेन पटेल की इकलौती बेटी नीलांशी मोडासा के ही एक स्कूल में 12 वीं विज्ञान की छात्र हैं।

नीलांशी ने कहा कि उन्होंने छह साल की उम्र के बाद से कभी भी अपना बाल नहीं कटाया है। तब एक बार उसका बाल खराब ढंग से कट गया था और उसने ठान लिया था कि अब वह इसे नहीं कटायेंगी। इसका रख रखाव थोड़ा मुश्किल जरूर है और इसे सुखाने और सवारने में एक घंटे से अधिक का समय लगता है पर उन्हें इससे कोई समस्या नहीं है। वह सामान्य तौर पर इसकी चोटी बना कर रखती है पर जब उन्हे टेबल टेनिस खेलना होता है तो जूड़ा बना कर रखती हैं।

नीलांशी ने कहा कि उनकी इच्छा है कि वह 12 वीं पास करने के बाद किसी आईआईटी से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि उन्हें उनके परिवार का पूरा सहयोग मिलता है और वह अपने बालों से पूरी तरह खुश हैं। उन्होंने कहा कि बालों के चलते उन्हें ऐसा लगता है कि वह कोई जानी मानी हस्ती हैं क्योंकि लोग उनके बाल देख कर उनके साथ सेल्फी लेने के लिए भी कतार लगा देते हैं।

नीलांशी के शिक्षक पिता ब्रिजेश पटेल ने कहा कि नीलांशी तकनीकी और उम्र संबंधी नियमों के चलते लगातार तीसरी बार रिकार्ड पर कब्जा कायम रखने का दावा नहीं कर सकतीं। इस साल 16 अगस्त के बाद से वह 19 वें साल में प्रवेश कर जायेगी जिससे मात्र 18 साल तक की उम्र की किशोरियों के इस रिकार्ड की वह दावेदार नहीं रह जायेंगी। हालांकि वह अपने बड़े बाल रखना जारी रखेंगी।

वार्ता
मोडासा (गुजरात)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment