शिमला में खुदाई से मिले मुगलकालीन सिक्के, पुलिस ने सरकारी खजाने में कराया जमा

Last Updated 27 Jul 2019 10:01:23 AM IST

हिमाचल प्रदेश के शिमला में सड़क की खोदाई के दौरान मुरादाबाद के रहने वाले मजदूरों को मुगलकालीन 698 सिक्के बरामद हुए।


इन मुगलकालीन चांदी के सिक्कों के बटवारे को लेकर उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में ठेकेदार और मजदूर के बीच विवाद होने पर पुलिस ने सभी सिक्के अपने कब्जे में ले लिये। अरबी-फारसी भाषा में अंकित ये सिक्के 400 से 500 साल पुराने माने जा रहे हैं। जानकारों का मानना है कि ये सिक्के मुगल काल के हो सकते हैं।
     
पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि जिलाधिकारी के माध्यम से पुरातत्व विभाग को भी सूचित कर दिया है। बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश में एक जगह मुरादाबाद के मादूर खुदाई कर रहे थे।  जहां पर एक बक्से में बंद यह खजाना मिला है। बाद में मजदूरों और ठेकेदार गुलाब नवी के बीच खजाने के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया था, जिसकी शिकायत पुलिस ने इन सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया है।
     
इस बीच मुरादाबाद के मूंढापांडे क्षेत्र के बारबाला खास गांव के रहने वाले महेंद्र ने बताया कि वह गांव के कुछ युवकों के साथ गुलाब नवी ठेकेदार मजदूरी करवाने शिमला लेकर गया था। वहा खुदाई करते समय कुछ आवाज होने पर ठेकेदार को बताया गया तो उसने जेसीबी लगवाकर खुदाई करवाई। उसके बाद गुलाब नवी से बड़े ठेकेदार भी वहां आ गए और एक बहुत बड़े लोहे के कड़ाव में यह चांदी के सिक्के मिले थे। जिनको बोरे में भर लिया गया और  एक बोरा उसे दे दिया बाकी चांदी के सिक्के और ठेकेदार ले गए। गुलाब नवी उन्हें गाड़ी में बैठाकर सिक्को के साथ वापस मुरादाबाद अपने गांव आ गया । ठेकेदार ने गांव आकर सिक्कों को आपस मे बांटने की बात कही गयी थी, लेकिन ठेकेदार की सिक्को पर नीयत खराब हो गई और सभी सिक्के अपने पास रख लिए। किसी को बताने पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी। सिक्कों का वजन 40 से 50 किलो के बीच है, जिसकी शिकायत दोनों ने अपने गांव के प्रधान से की।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस मामले पर कार्रवाई करते हुए ठेकेदार गुलाब नवी से सिक्के बरामद कर लिए। शिमला में खुदाई के समय मिले सिक्के लगभग 450 साल पुराने हैं। एक सिक्के पर अकबर मोहम्मद जलालुदीन लिखा हुआ है। कुछ सिक्को पर एक पर कलमा लिखा हुआ है। बादशाह मोहम्मद अकबर जलालुदीन साफ समझ मे आ रहा है।

कुल 698 सिक्के पुलिस ने गुलाब नवी ठेकेदार से बरामद कर लिए हैं। पुरात्व विभाग भी इनकी जांच कर रहा है।
 

वार्ता
मुरादाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment