दहकते आग के अंगारों पर चलकर 1,356 लोगों ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Last Updated 21 Feb 2017 03:22:04 PM IST

यही हौसला मुंबई के 1356 लोगों ने दिखाया और दहकते अंगारों पर चल कर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया.


आग पर चलकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड (फाइल फोटो)

मुंबई के पास इमेजिक थीम पार्क में आयोजित एक समारोह में कुल 1,356 लोगों ने आग पर चलकर 'फायरवॉक' का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. सोमवार को आयोजित समारोह में यह रिकॉर्ड मुंबई की एक ज्वैलरी फर्म के कर्मचारियों ने बनाया. इससे पहले, यह रिकॉर्ड 608 लोगों द्वारा बनाया गया था.

आग पर चलना एक प्रकार की समकालीन तकनीक है, जिसे कंपनियों द्वारा कर्मचारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कर्मचारियों को उनके सीमित आत्मविश्वास से बाहर आने में मदद की जाती है.

कर्मचारियों द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड के दौरान गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी बतौर निर्णायक मौजूद थे. इस कार्य को 'फायरवॉक' के छह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित प्रशिक्षकों आशीष अरोड़ा, लीना दास, के बी उन्नीकृष्णन, यूसुफ पॉलसन, राजेश राय और योगिश अरोड़ा के नेतृत्व में किया गया.



इस मौके पर 'फायरवॉक' प्रमाणित प्रशिक्षकों में से एक राजेश ने कहा, "अपने डर से जीतकर ही आप अपने जीवन को भरपूर आनंद के साथ जी सकते हैं. इस कार्य को व्यक्ति विशेष के लिए शक्तिशाली परिवर्तन रूपक के रूप में माना जाता है. इसके जरिए आपको अपने सीमित क्षेत्र या सोच से बाहर निकलने में मदद मिलती है."

'फायरवॉक' का अनुभव करने वाले 23 वर्षीय प्रतिभागी सुयेषा तामोरे ने कहा, "यह मजेदार था. मुझे नहीं पता था कि मेरे भीतर इतना डर है. मैं खुश हूं कि मैंने इसकी कोशिश की. इस उपलब्धि को हासिल करने का अहसास बेहतरीन है."
 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment