पैलेस ऑन व्हील्स पर लीजिए राजमहल का आनंद

Last Updated 24 Sep 2012 01:57:31 PM IST

सर्वश्रेष्ठ आरामदायक ट्रेनों में से एक पैलेस ऑन व्हील्स यानी पहियों पर राजमहल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है.


पहियों पर राजमहल का सफर (फाइल फोटो)

राजस्थान पर्यटन विकास निगम सूत्रों के अनुसार इस शाही रेलगाड़ी के पर्यटन सत्र की पहली यात्रा में देशी-विदेशी मिलाकर छप्पन यात्री सवार हुए हैं.     
उन्होंने बताया कि शाही रेलगाड़ी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि भारतीय मूल के और मौजूदा समय कनाडा की एक संस्था से जुड़े श्रीधर नटराजन अपने मित्रों के साथ लगातार पांचवीं बार इस शाही ट्रेन का आनंद उठा रहे है.  

सूत्रों के अनुसार पैलेस आन व्हील अप्रैल 2013 तक चौतीस फेरे लगाएगी और इसमें तीन हजार एक सौ यात्रियों के सफर करने की उम्मीद है.

 

कहां से शुरु होगा यह सफर

यह गाड़ी अपना सफर दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रत्येक बुधवार को शुरू कर जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा होते हुए अगले बुधवार को दिल्ली पहुंचती है.     

निगम सूत्रों ने कहा कि शाही रेलगाड़ी में सफर करने वाले यात्रियों को सवाई माधोपुर आते ही रणथम्भौर बाघ परियोजना की याद आती है लेकिन अदालती निर्णय के कारण उनकी जंगल के राजा को देखने की तमन्ना अधूरी ही रह जाती है.

तेइस कोच की शाही रेलगाडी में चौदह सैलून, एक स्पेशल कोच, महाराजा-महारानी रेस्टोरेंट और रिसेप्शन कम बार कोच है.

मजेदार बात तो यह है कि एक साथ करीब 104 यात्री राजसी अंदाज में इस यात्रा का आनंद उठा सकते हैं.

गाड़ी में शाही अंदाज में उनका पसंदीदा व्यंजन भी परोसा जाता है.

निगम सूत्रों के अनुसार शाही रेल गाड़ी में एक व्यक्ति का किराया 770 अमेरिकी डालर है.

वहीं दो व्यक्तियों के एक साथ यात्रा करने पर यह किराया 575 डालर प्रति यात्री, प्रति रात्रि और तीन व्यक्तियों के एक साथ यात्रा करने पर यह किराया पांच सौ बीस डालर प्रति व्यक्ति प्रति रात्रि है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment