कांग्रेस का वादा, पंजाब को बनाएंगे नशामुक्त और बेरोजगारों को देंगे भत्ता

Last Updated 09 Jan 2017 03:29:28 PM IST

कांग्रेस ने पंजाब को नशामुक्त बनाने, बिजली दरों में कमी करने, किसानों को ऋण में राहत देने और ‘हर घर में नौकरी’ जैसे वादे के साथ सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया.


पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (फाइल फोटो)

घोषणापत्र में चार माह में पंजाब को मादक पदार्थों से मुक्ति दिलाने के साथ ही पानी के बंटवारे, बेरोजगारी और महिलाओं को आरक्षण जैसे मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया है और औद्योगिक, सेवा क्षेत्र, बुनियादी संरचना और कृषि विकास को विशेष तरजीह देने का वादा किया गया है.      
        
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह, पंजाब कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष राजिंदर कौर भट्टल, कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति की प्रमुख अम्बिका सोनी, पार्टी की पंजाब प्रभारी आशा कुमारी तथा कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में घोषणा पत्र जारी किया.
        
घोषणा पत्र एक साथ पांच जगह से जारी किया गया है. दिल्ली में डॉ. सिंह तथा कैप्टन अमरेंदर ने और चंडीगढ में पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष ने यह घोषणा पत्र जारी किया. इसके साथ ही जालंधर, लुधियाना, बठिंडा, अमृतसर और पटियाला में भी घोषणा पत्र जारी किया गया.

राज्य विधानसभा की 117 सीटों के लिए चार फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा.



कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा के लिए जारी घोषणा पत्र में हर घर में एक व्यक्ति को नौकरी देने और बेरेाजगार युवाओं को 2500 रुपए प्रति माह भत्ता देने का वादा किया गया है. पार्टी ने सत्ता में आने के बाद चार माह के भीतर राज्य को मादक पदार्थ के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगाने का वादा किया है.
       
घोषणा पत्र में कहा गया है कि पंजाब में किसान की हालत बहुत खराब है और किसानों पर लगातार ऋण का बोझ बढ़ रहा है. राज्य में किसानों पर 67000 करोड रुपए का ऋण है और उसके निस्तारण के लिए नीति तैयार की जाएगी. इसके अलावा घर विहीन लोगों, दलितों, अनुसूचित जातियों तथा जन जातियों के लिए निशुल्क आवास व्यवस्था देने का भी वादा किया गया है. पार्टी ने वीवीआईपी संस्कृति को खत्म करने का भी वादा किया हे.

अकाली दल-भाजपा ने पंजाब का अभूतपूर्व कुप्रबंधन किया : मनमोहन
        
पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आरोप लगाया है कि शिरोमणि अकाली दल तथा भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने राज्य को बर्बाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो पंजाब को हुए नुकसान की शिद्दत के साथ भरपायी की जाएगी.

मनमोहन सिंह ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कांग्रेस मुख्यालय में कहा, "पंजाब में असीम क्षमता है, लेकिन पिछले 10 वर्षो में एसएडी-भाजपा सरकार के कुप्रबंधन के कारण इसका लाभ नहीं उठाया जा सका."

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, "अकाली-भाजपा सरकार के तहत राजकोषीय स्थिति का ऐसा कुप्रबंधन हुआ है जिसकी मिसाल मिलनी मुश्किल है."

मनमोहन सिंह ने कहा, "यह घोषणापत्र एक दूरदर्शी दस्तावेज है जो पंजाब के लोगों से पिछले 10 सालों में सरकार द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई का वादा करता है."

उन्होंने कहा, "इसमें कृषि, उत्पादन, सेवाओं और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में पंजाब की अपार क्षमता के मुद्दों को शामिल किया गया है."

मनमोहन सिंह ने कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद के चेहरे कैप्टन अमरिंदर सिंह को एक दूरदर्शी नेता बताया और कहा कि राज्य के विकास के लिए उनके नेतृत्व वाली सरकार जरूरी है.
 

 

भाषा/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment