नोटबंदी के बाद संपत्ति के दाम घटे, और घटेंगे : आर्थिक सर्वे 2016-17

Last Updated 31 Jan 2017 03:37:26 PM IST

संसद में पेश आर्थिक समीक्षा 2016-17 में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद पैदा हुए नकदी संकट से संपत्ति की कीमतों में गिरावट आई.


नोटबंदी के बाद संपत्ति के दाम घटे (फाइल फोटो)

नोटबंदी के बाद पैदा हुए नकदी संकट से संपत्ति की कीमतों में गिरावट आई है. संसद में मंगलवार को पेश आर्थिक समीक्षा 2016-17 में कहा गया है कि रीयल एस्टेट में बेहिसाबी धन का निवेश अब अधिक कठिन हो गया है ऐसे में संपत्ति कीमतों में और गिरावट आ सकती है.
    
इसमें कहा गया है कि नोटबंदी का रीयल एस्टेट क्षेत्र पर व्यापक असर हुआ है. दस्तावेज में कहा गया है, ‘‘लघु अवधि में दिसंबर अंत तक कीमतों में गिरावट आई है. नकदी संकट की वजह से लेनदेन प्रभावित हुआ है.’’

इसके दीर्घावधि के प्रभाव के बारे में बजट पूर्व दस्तावेज में कहा गया है कि संपत्ति की कीमतों में और गिरावट आ सकती है क्योंकि अघोषित आय को रीयल एस्टेट में निवेश करना और मुश्किल हो गया है.

इसमें कहा गया है कि यदि जुलाई से लागू किए जाने वाले वस्तु एवं सेवा कर को रीयल एस्टेट पर भी लगाया जाता है तो कर का हिस्सा बढ़ सकता है.
    
हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि इसका प्रभाव स्थायी होगा कि नहीं, लेकिन 8 नवंबर, 2016 के बाद से आठ प्रमुख शहरों में रीयल एस्टेट की कीमतों में गिरावट आ रही है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment