Delhi NCR School Bomb Threat: दिल्ली-नोएडा में अब तक करीब 100 स्कूलों में मिली बम की धमकी, दिल्ली पुलिस ने कहा- जांच में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला

Last Updated 01 May 2024 12:00:43 PM IST

राजधानी दिल्ली और NCR के करीब 100 स्कूलों को बुधवार तड़के बम से उड़ाने की धमकी भरे ई-मेल मिलने के बाद दहशत फैल गई।


दिल्ली और नोएडा समेत पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के करीब 100 स्कूलों में आज सुबह ईमेल से बम रखने की धमकी मिलने से हडकंप मच गया। एक ही ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी भेजी गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है।

बता दें कि इनमें दक्षिण पश्चिम दिल्ली स्कूल और पूर्वी दिल्ली के स्कूल शामिल हैं। इनमें पूर्वी दिल्ली के नामी सकूल जिनमें मयूर विहार में मदर मैरी स्कूल, चाणक्यपुरी में संस्कृति स्कूल, द्वारका में दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज के दिल्ली पब्लिक स्कूल और साकेत स्थित एमिटी स्कूल शामिल है।

इनके अलावा नोएडा के सेक्टर-30 में स्थित डीपीएस स्कूल को एक ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। इसके बाद स्कूल में बुधवार सुबह हड़कंप मच गया।  ईमेल में बताया गया है कि सिलसिलेवार तरीके से बम विस्फोट होंगे। इसके बाद स्कूल की तरफ से सभी पेरेंट्स को एक मैसेज भेजकर तत्काल बच्चों की छुट्टी कर दी गई और उन्हें उनके परिजनों के साथ वापस भेज दिया गया।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि यह धमकी एक अफवाह प्रतीत होती है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

स्थानीय पुलिस ने धमकी भरा ईमेल मिलने की सूचना के बाद स्कूलों को खाली करा लिया।

दिल्ली फायर सर्विस प्रमुख ने कहा- 60 स्कूलों से बम की धमकी वाली कॉलें आईं

दिल्ली अग्निशमन सेवा के अनुसार उसे बुधवार दोपहर 12 बजे तक विभिन्न स्कूलों से ऐसे 97 फोन कॉल आए जिनमें बम रखे होने की धमकी की जानकारी दी गई थी।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई निजी स्कूलों को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली थी।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने उन सभी स्कूलों की गहन जांच की है जहां बम रखे होने की धमकी मिली थी। दिल्ली पुलिस के अनुसार, जांच में कुछ नहीं मिला।

दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा “दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के अनुसार ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की है।''

पोस्ट में आगे कहा गया है, “कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह अफवाह है। हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।”

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के अनुसार उन्हें संदेह है कि ईमेल किसी एक स्रोत से ही दिल्ली और उससे लगे नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के स्कूलों को भेजा गया।

सूत्रों ने बताया कि सभी स्कूलों को प्राप्त ईमेल एक जैसे हैं।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘घबराने की कोई जरूरत नहीं है। ईमेल अफवाह लगते हैं। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के अनुसार जरूरी कदम उठा रही हैं।’’

नोएडा के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) शिवहरि मीणा ने कहा कि जिन स्कूलों को ईमेल मिला था, उन सभी में पूरी तरह जांच की गई और बम की धमकी अफवाह प्रतीत होती है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज सुबह कई स्कूलों को धमकी भरा ईमेल मिला था जिसके बाद पुलिस दलों ने तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जांच में कहीं भी धमकी जैसी कोई बात सामने नहीं आई है और साबित होता है कि ईमेल अफवाह फैलाने के मकसद से भेजा गया था।’’

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने भी अभिभावकों से न घबराने की अपील करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘कुछ स्कूलों को आज सुबह बम रखे होने की धमकी मिली। छात्रों को निकाल लिया गया है और स्कूल परिसरों की दिल्ली पुलिस तलाशी ले रही है। अभी तक किसी स्कूल में कुछ नहीं मिला है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम पुलिस और स्कूलों के साथ सतत संपर्क में हैं। अभिभावकों और नागरिकों से अनुरोध करेंगे कि घबराएं नहीं। स्कूल अधिकारी जरूरत पड़ने पर अभिभावकों से संपर्क करेंगे।’’

इस मामले पर दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए ‘एक्स’ पर लिखा कि उन्होंने पुलिस आयुक्त से बात की है और इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस को स्कूल परिसरों की सघन जांच करने, दोषियों का पता लगाने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोई भी कमी नहीं छूटे।’’

सक्सेना ने अभिभावकों से अपील की कि वे घबराएं नहीं और स्कूलों एवं बच्चों की सुरक्षा के लिए प्रशासन के साथ सहयोग करें।उन्होंने कहा, ‘‘दोषियों और उपद्रवियों को छोड़ा नहीं जाएगा।’’

 

अनेक विद्यालयों के बाहर ऐसे दृश्य देखे गए जिनमें चिंतित माता-पिता अपने बच्चों को लेने पहुंचे और स्कूल के बाहर खड़े दिखे।

कुछ स्कूलों ने जहां अभिभावकों को अपने बच्चों को ले जाने के लिए संदेश भेजे तो कुछ ने उन्हें आश्वासन दिया कि बच्चे सुरक्षित हैं।


गौतमबुद्ध नगर के कई स्कूल सामान्य रूप से चल रहे

स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद गौतमबुद्ध नगर के कई स्कूल सामान्य रूप से चल रहे हैं। कई स्कूलों ने बच्चों को जल्द घर भेजने के लिए पेरेंट्स को मैसेज कर दिया है। वहीं कुछ स्कूलों के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज कर ये संदेश दिया है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, सब कुछ सामान्य है। पुलिस ने भी कहा है कि परेशान करने के लिए अफवाह फैलाई गई।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए।

इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने आईएएनएस को बताया, "मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।"

गौतमबुद्ध नगर के ज्वाइंट सीपी शिव हरी मीणा ने बताया कि नोएडा के एक स्कूल में धमकी भरा ईमेल मिला था। इसके बाद पुलिस अधिकारी पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। पूरी तरीके से चेकिंग के बाद स्कूल को सैनिटाइज कराया गया और जिन-जिन स्कूलों में धमकी भरे ईमेल मिले, उन सभी में चेकिंग की जा रही है। यह पूरी तरीके से सिद्ध हो गया है कि यह अफवाह फैलाई गई, लोगों को परेशान करने के लिए। उन्होंने पेरेंट्स को बिल्कुल भी परेशान और पैनिक ना होने की बात कही है।
 

 

समय लाइव डेस्क/एजेंसी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment