संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-जर्मनी

Last Updated 29 Feb 2024 11:54:12 AM IST

भारत और जर्मनी ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से रक्षा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान पर सहयोग करने का संकल्प लिया है।


संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-जर्मनी

भारत-जर्मनी उच्च रक्षा समिति (एचडीसी) की मंगलवार को बर्लिन में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें दोनों पक्षों ने भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ के रूप में रक्षा सहयोग को विकसित करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया। साथ ही, कई द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की गयी।

इस बैठक के बाद अधिकारियों ने कहा कि भारत और जर्मनी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में संयुक्त सैन्य अभ्यास करने के लिए तैयार हैं। इससे दोनों देशों के बीच बढ़ते हुए रक्षा सहयोग के बारे में पता चलता है। इस बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने किया, जबकि जर्मनी का नेतृत्व उसके रक्षा मंत्रालय के सचिव बेनेडिक्ट जिमर ने किया।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘दोनों पक्षों ने भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ के रूप में रक्षा सहयोग विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा मुद्दों पर चर्चा की।’

बयान के मुताबिक उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में जर्मनी के साथ संभावित संयुक्त अभ्यास पर चर्चा की और संभावित रक्षा औद्योगिक परियोजनाओं तथा प्रस्तावों पर विचार-विमर्श भी किया। 

इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने करीबी रक्षा साझेदारी की जरूरत और दोनों पक्षों के रक्षा उद्योगों को एक साथ जोड़ने पर बल दिया।  इस बैठक के बाद अरमाने ने बर्लिन में एक प्रमुख थिंक टैंक जर्मन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड सिक्योरिटी अफेयर्स (स्टिफ्टंग विसेनशाफ्ट अंड पोलिटिक- एसडब्ल्यूपी) के साथ बातचीत भी की।  

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment