Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

27 Nov 2022 06:44:25 PM IST
Last Updated : 27 Nov 2022 06:45:18 PM IST

भारत व ऑस्ट्रेलिया संयुक्त सैन्य अभ्यास सोमवार से शुरू

भारत व ऑस्ट्रेलिया संयुक्त सैन्य अभ्यास सोमवार से शुरू

भारतीय सेना और ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ियों के बीच द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास सोमवार से राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होने वाला है। सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सेना की एक स्पेशल ब्रिगेड भारत पहुंच चुकी है।

यह ऑस्ट्रा हिंद की सीरीज में पहला अभ्यास है, जिसमें दोनों सेनाओं के सभी हथियारों और सेवाओं की भागीदारी होगी। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई सशस्त्र बलों द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास 28 नवंबर से शुरू होगा और यह 11 दिसंबर तक चलेगा।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ी, जिसमें सेकेंड डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिक शामिल हैं, अभ्यास स्थल पर पहुंच गई है। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व डोगरा रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा किया जाता है। अभ्यास 'ऑस्ट्रा हिंद' एक वार्षिक कार्यक्रम होगा जो भारत और ऑस्ट्रेलिया में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, "अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं को आत्मसात करना और संयुक्त राष्ट्र शांति प्रवर्तन शासनादेश के तहत अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में मल्टी-डोमेन ऑपरेशन्स करते हुए एक साथ काम करने की क्षमता को बढ़ावा देना है। यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं को शत्रुतापूर्ण खतरों को बेअसर करने के लिए कंपनी और प्लाटून स्तर पर सामरिक संचालन करने के लिए रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम करेगा।"

अधिकारी ने कहा कि नई पीढ़ी के उपकरण और विशेषज्ञ हथियारों पर प्रशिक्षण, जिसमें स्नाइपर्स, निगरानी और संचार उपकरण शामिल हैं, दुर्घटना प्रबंधन के अलावा स्थितिजन्य जागरूकता के उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए हताहतों की निकासी और बटालियन, कंपनी स्तर पर रसद की योजना बनाने की भी योजना है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अभ्यास के दौरान, प्रतिभागी संयुक्त योजना, संयुक्त सामरिक अभ्यास, विशेष हथियार कौशल की मूल बातें साझा करने और शत्रुतापूर्ण लक्ष्य पर हमला करने जैसे विभिन्न कार्यो में शामिल होंगे। संयुक्त अभ्यास, दोनों सेनाओं के बीच समझ और अंतर को बढ़ावा देने के अलावा, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में और मदद करेगा।


आईएएनएस
नई दिल्ली
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212