पाक ड्रोन को गन डाउन करेगा बीएसएफ की एंटी ड्रोन गन

Last Updated 20 Aug 2022 09:21:21 AM IST

भारत में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तान के ड्रोनों की अब खैर नहीं। जम्मू कश्मीर सीमा पर इन्हें गन डाउन करने के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने खास तरह का एंटी ड्रोन गन तैनात करने का फैसला किया है ताकि पाक के ड्रोन को हंट कर पाक खुफिया एजेंसी के प्लान को शंट किया जा सके।


पाक ड्रोन को गन डाउन करेगा बीएसएफ की एंटी ड्रोन गन

आईएसआई के इशारे पर पाक सेना और आतंकी ड्रोन के जरिए भारत में हथियार, ड्रग्स और स्टिकी बम भेजने के प्रयास में लगे रहते हैं और कभी कभी उन्हें इसमें सफलता भी मिली है। पाक की इस चाल को नाकाम करने के लिए बीएसएफ ने इंटरनेशनल बॉर्डर और एलओसी  पर मोबाइल हंटिंग टीम तैनात कर दी है। सूत्रों के अनुसार, मोबाइल हंटिंग टीम में पूरा एक टेक्निकल विंग होगा, जो ड्रोन एक्टिविटी के इनपुट्स के आधार पर बाज की तरह कार्रवाई करेगा। सीमा पर कोई भी दुश्मन ड्रोन नजर आते ही उसे वहीं ध्वस्त कर देगा।

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के ड्रोनों से हथियार और ड्रग्स भेजने के लिए आईएसआई ने कई ड्रोन सेंटर एलओसी और इंटरनेशनल बॉर्डर पर तैयार किए हैं। यही नहीं, उसने भारतीय सुरक्षा बलों को चकमा देने के लिए डमी ड्रोन का प्लान भी तैयार किया है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने इसकी रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी थी। इसके बाद बॉर्डर पर 12 जगहों पर बीएसएफ को एंटी ड्रोन सिस्टम और ड्रोन हंटिंग टीम से लैस किया गया है।

नया एंटी ड्रोन सिस्टम जैमर और सेंसर से लैस होगा। साथ ही इसमें 360 डिग्री निगरानी करने वाली प्रणाली मौजूद होगी।
सुरक्षा महकमे के एक अधिकारी के मुताबिक, एंटी-ड्रोन सिस्टम में रेडियो फ्रीक्वेंसी रिसीवर, एलेक्ट्रो-ऑप्टिक सेंसर, जैमर और कंट्रोलर मैकेनिज्म मौजूद है। इसके रडार में ड्रोन की दिशा के बारे में सटीक जानकारी देने वाली निगरानी क्षमता भी मौजूद है।

कैमरे से लैस इस सिस्टम का जैमर इतना ताकतवर है कि इसके जरिए 5 सेकेंड से भी कम समय में सिग्नल जाम किए जा सकेंगे। अगर पाकिस्तान चालाकी करके प्री प्रोग्राम्ड ड्रोन भारत के अंदर भेजता है तो उसको भी इस नए सिस्टम से जाम कर दिया जाएगा। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों ने जानकारी दी है कि ये सिस्टम छोटे आकार का होगा और इसे 10 मिनट से भी कम समय में अंतरराष्ट्रीय सीमा और फॉर्वड डिफेंस लोकेशन के किसी भी एरिया में स्थापित किया जा सकता है। 

कुणाल/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment