ओमीक्रोन का असर : डीजीसीए ने उठाया कदम, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहाली पर ब्रेक

Last Updated 02 Dec 2021 01:18:38 AM IST

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 15 दिसम्बर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल नहीं करने का फैसला किया।


ओमीक्रोन का असर : डीजीसीए ने उठाया कदम, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहाली पर ब्रेक

डीजीसीए ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के सामने आने के मद्देनजर यह कदम उठाया है।

डीजीसीए ने बुधवार को बताया कि वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने की तारीख की घोषणा नियत समय पर की जाएगी। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी की वजह से पिछले साल 20 मार्च से ही सामान्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित हैं। डीजीसीए का यह फैसला 27 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अधिकारियों को दिए निर्देश के बाद आया है।

मोदी ने ओमीक्रोन को लेकर बढ़ी चिंता के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में राहत देने की योजना की समीक्षा करने को कहा था। डीजीसीए द्वारा बुधवार को जारी परिपत्र में कहा गया कि वायरस के नए स्वरूप के आने के बाद उत्पन्न वैश्विक स्थिति के मद्देनजर हालात पर करीब से नजर रखी जा रही है तथा अन्य हितधारकों से विचार-विमर्श किया जा रहा है।

डीजीसीए ने कहा, नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने की प्रभावी तारीख को लेकर उचित फैसले की जानकारी नियत समय पर अधिसूचित की जाएगी।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में विभिन्न देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते के तहत सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है। गत महीने की 24 तारीख तक भारत ने 31 देशों से उड़ानों के लिए औपचारिक द्विपक्षीय समझौता किया था।

विदेश से आए छह यात्री कोविड संक्रमित : सरकार ने कहा है कि कोविड के मद्देनजर जोखिम वाले देशों से आए 3476 यात्रियों में से छह कोविड संक्रमित पाए गए हैं और उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मांलय ने बुधवार को यहां बताया कि ओमीक्रोन के मद्देनजर सरकार पूरी सावधानी बरत रही है और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी निगरानी की जा रही है। कोविड के मद्देनजर जोखिम वाले देशों से 11 उड़ानें भारत आई हैं और इनमें 3476 लोग आए  हैं।

महाराष्ट्र में विदेशी यात्रियों के लिए RTPCR अनिवार्य

 केंद्र ने बुधवार को मुंबई हवाई अड्डे पर सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य करने के महाराष्ट्र सरकार के आदेश का विरोध किया। महाराष्ट्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य की है, चाहे यात्री किसी भी देश से क्यों न आया हो। महाराष्ट्र सरकार के अतिरिक्तमुख्य सचिव को लिखे एक पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, ‘यह एसओपी और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के विपरीत है।’

टीकाकरण 125 करोड़ के करीब

देश में कोविड टीकाकरण अभियान के 320वें दिन बुधवार को 71 लाख से अधिक टीके लगाए गए हैं और इसके साथ ही कोविड टीकाकरण 125 करोड़ के करीब हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देर शाम यहां बताया कि देश में टीकाकरण अभियान के तहत आज शाम सात बजे तक 124 करोड़ 86 लाख नौ हजार 652 कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। बुधवार को 71, 55,049 टीके दिए गए। 79, 09,99, 901 लोगों को कोविड टीके की पहली खुराक दी गई है, जबकि 45, 76, 09,751 को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

वार्ता/आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment