मादक पदार्थ लेकर भारत में घुस रहे चीन में निर्मित ड्रोन : बीएसएफ

Last Updated 01 Dec 2021 05:47:03 AM IST

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने मंगलवार को कहा कि चीन में निर्मित ड्रोन 95 प्रतिशत मामलों में मादक पदार्थ लेकर सीमा पार से पंजाब और जम्मू क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं।


सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह

उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है तथा इससे निपटने के लिए तकनीक आधारित समाधान की तलाश की जा रही है।

बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर बल के प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान से लगती देश की पश्चिमी सीमा पर इस साल अब तक कम से कम 67 ड्रोन देखे गए हैं।

सिंह ने कहा, ‘‘अभी हमारे देश में आने वाले ड्रोन की संख्या कम है और यह सभी चीन में निर्मित ड्रोन हैं, यह बहुत उन्नत हैं और कम वजन का भार उठाने वाले हैं और 95 प्रतिशत मामलों में ये मादक पदार्थ लेकर आते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने सीमा पर एक प्रकार की ड्रोन रोधी प्रणाली लगाई है और वह ठीक काम कर रही है लेकिन हम और अधिक तकनीक का प्रयोग करने की प्रक्रिया में हैं।’’

‘जनसांख्यिकीय संतुलन’ बिगड़ने के कारण बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र बढ़ाया गया

बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने मंगलवार को कहा कि असम और पश्चिम बंगाल जैसे सीमावर्ती राज्यों में ‘जनसांख्यिकीय संतुलन’ बिगड़ गया है और शायद यही कारण है कि केंद्र ने हाल में बल के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाया है।

सिंह ने उन आरोपों को खारिज कर दिया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की अक्टूबर की अधिसूचना ने स्थानीय पुलिस व्यवस्था में हस्तक्षेप किया है।

उन्होंने कहा कि बीएसएफ ‘समानांतर पुलिस के रूप में कार्य करने’ की कोशिश नहीं कर रहा और जांच और आरोप पत्र दाखिल करने की शक्तियां राज्य के पास बनी हुई हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment