ओमीक्रोन चिंता : जांच बढ़ाएं राज्य, बूस्टर डोज पर जारी है विमर्श

Last Updated 01 Dec 2021 06:13:12 AM IST

कोरोना वायरस के संभावित रूप से अधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रोन के कई देशों में फैलने से बढ़ती चिंताओं के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ एक समीक्षा बैठक की और उन्हें मामलों की शीघ्र पहचान और प्रबंधन के लिए जांच बढ़ाने की सलाह दी।


ओमीक्रोन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि भूषण ने यह रेखांकित करते हुए कि ऐसा नहीं है कि नया स्वरूप आरटी-पीसीआर और आरएटी जांच से पकड़ में नहीं आ सकता है, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पर्याप्त बुनियादी ढांचा और निगरानी वाले घरेलू पृथक-वास सुनिश्चित करने के लिए कहा। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन स्वरूप का कोई मामला सामने नहीं आया है।

चिंता वाले स्वरूप (वीओसी) से देश को उत्पन्न होने वाले संभावित खतरे को देखते हुए मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गहन रोकथाम, सक्रिय निगरानी, जांच बढ़ाने, अधिक संक्रमितों वाले क्षेत्रों की निगरानी, टीकाकरण बढ़ाने और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में वृद्धि सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

भूषण ने 28 नवम्बर को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी निगरानी, नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए शीघ्र भेजना सुनिश्चित करने और इस वीओसी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए कोविड उपयुक्त व्यवहार सख्ती से लागू करने पर भी जोर दिया।



बूस्टर डोज पर जारी है विमर्श : सरकार

कोविड-19 के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के मद्देनजर देश में कोविड रोधी टीकों की बूस्टर खुराक लोगों को देने की उठ रही मांगों के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को संसद को बताया कि इस बारे में विशेषज्ञ समूह विचार-विमर्श कर रहे हैं।

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि कुछ देश कोविड टीके की बूस्टर खुराकें प्रदान कर रहे हैं लेकिन भारत में इसकी आवश्यकता पर अभी विमर्श जारी है।

उन्होंने कहा, राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) और राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण विशेषज्ञ समूह (एनईजीवीएसी) बूस्टर खुराक की आवश्यकता व औचित्य के साथ- साथ कोविड-19 टीकों की खुराक अनुसूची से संबंधित वैज्ञानिक प्रमाणों पर विचार- विमर्श और सलाह कर रहे हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment