चक्रवाती तूफान 'गुलाब' के तहत भारतीय नौसेना के जहाज, विमान सतर्क

Last Updated 26 Sep 2021 03:53:03 PM IST

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान 'गुलाब' के रविवार देर शाम तक उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट के बीच पहुंचने की आशंका है, इसलिए पूर्वी नौसेना कमान और नौसेना के प्रभारी अधिकारियों ने संभावित प्रभावों का मुकाबला करने के लिए ओडिशा क्षेत्र के लिए तैयारी से जुड़ी सभी गतिविधियों को अंजाम दे दिया है।


चक्रवाती तूफान 'गुलाब' के तहत भारतीय नौसेना के जहाज, विमान सतर्क

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय नौसेना चक्रवाती तूफान की गतिविधियों पर करीब से नजर रखे हुए है और आवश्यकतानुसार सहायता प्रदान करने के लिए राज्य प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में है।

तैयारियों के हिस्से के रूप में, बाढ़ राहत दल और गोताखोरी दल पहले ही ओडिशा में तैनात हैं और तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए विशाखापत्तनम में भी तैयार हैं। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के लिए मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) सामग्री और चिकित्सा टीमों के साथ नौसेना के दो जहाज समुद्र में हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि नौसेना के विमानों को नौसेना वायु स्टेशनों, विशाखापत्तनम में आईएनएस डेगा और चेन्नई के पास आईएनएस राजली में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने, हताहतों को निकालने और आवश्यकतानुसार राहत सामग्री के हवाई सर्वेक्षण के लिए तैयार रखा गया है।



भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि रविवार को सुबह 11.30 बजे चक्रवाती तूफान 'गुलाब' (जिसे गुल-आब कहा जाता है) पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, गोपालपुर (ओडिशा) से लगभग 140 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 190 किलोमीटर पूर्व-उत्तर पूर्व में केंद्रित था।

इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटों को पार करने की संभावना है, एक चक्रवाती तूफान के रूप में, जिसकी अधिकतम निरंतर हवा की गति 75-85 किमी प्रति घंटे से लेकर 95 किमी प्रति घंटे तक है, उसकी लैंडफॉल प्रक्रिया 26 सितंबर की देर शाम से मध्यरात्रि तक शुरू होगी ।

चक्रवाती तूफान के अन्य प्रभावों के बीच भारी बारिश, तेज हवाओं और ज्वार की लहरों में उछाल के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment