अभी मानसून की नहीं होगी वापसी, इन इलाकों में पूरे सितंबर हो सकती है बारिश- IMD

Last Updated 17 Sep 2021 10:44:41 AM IST

देश की राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश तक के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी करके बताया है कि इस साल देश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की वापसी में अभी और देर होगी, जिसके चलते ठंड की शुरुआत में भी देरी हो सकती है।


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की शुरुआत, जो 17 सितंबर को होगी, इस साल प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण 29 सितंबर तक विलंबित रहेगी।

आईएमडी ने पिछले साल भारतभर के विभिन्न स्टेशनों के लिए मानसून के आगमन और वापसी के लिए नई सामान्य तिथियों की घोषणा की थी। तदनुसार, 17 सितंबर वह तारीख है जब उत्तर पश्चिम भारत से निकासी शुरू होनी है।

एक वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा, "दो सप्ताह की अवधि के अंत से पहले, यानी 29 सितंबर को उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी शुरू होने के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं है। यह सक्रिय मानसून की स्थिति के सामान्य होने और लगातार गठन के कारण है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर दो चक्रवाती परिसंचरण और मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत में उनके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर गतिशील है।"

इस सप्ताह की शुरुआत में देश के बड़े हिस्सों में एक गहरे दबाव के कारण असाधारण रूप से तीव्र वर्षा हुई है जो एक अवसाद में बदल गई और बंगाल की खाड़ी से लेकर ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तक उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर गई। गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों और फिर दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी पिछले कुछ दिनों में मध्यम से भारी बारिश हुई। एक अन्य कम दबाव के क्षेत्र के कारण, गुजरात में भी अत्यधिक वर्षा हुई, जिससे कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई।

आईएमडी एक संभावित चक्रवाती परिसंचरण की भी निगरानी कर रहा है जो 18 सितंबर से पूर्वी राज्यों में बारिश ला सकता है।

आईएमडी ने 2020 में पूरे भारत में सभी स्थानों के लिए मानसून के आगमन और वापसी की नई तारीखों की घोषणा की थी। नए सामान्य के अनुसार, मानसून 17 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम भारत से अपनी वापसी शुरू करता है, जो कि मौजूदा सामान्य तिथि (जो 1 सितंबर थी) की तुलना में 2 सप्ताह से अधिक की देरी है।

इसके अलावा, मानसून की वापसी को बहुत तेज घोषित किया गया है और 20 सितंबर तक, राजस्थान के अधिक हिस्सों और उत्तरी गुजरात के कुछ हिस्सों और पंजाब और हरियाणा के कुछ पश्चिमी क्षेत्रों से 15 सितंबर की मौजूदा सामान्य तिथि की तुलना में केवल पांच दिनों की देरी के साथ वापसी माना जा रहा है।

पिछले साल आईएमडी की घोषणा में यह भी कहा गया था कि गुजरात, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और कुछ हिस्सों के अधिकांश क्षेत्रों से मानसून वापस आ जाएगा। पूर्वी यूपी और पश्चिम मध्य प्रदेश में 1 अक्टूबर तक (पहले की सामान्य तिथियों की तुलना में केवल लगभग 2-3 दिनों की देरी के साथ) जबकि यह दक्षिण प्रायद्वीप और पड़ोसी मध्य भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों से 15 अक्टूबर तक वापस आ जाएगा। (आहरण की पूर्व सामान्य तिथि के साथ मेल खाता है)।

माना जाता है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 15 अक्टूबर के बाद देश से पीछे हटने लगता है और उत्तर-पूर्वी मानसून दक्षिणी प्रायद्वीप पर जाकर स्थापित होता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment