दिल्ली में किसानों के हिंसक प्रदर्शन पर गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई आपात बैठक

Last Updated 26 Jan 2021 04:58:42 PM IST

दिल्ली में मंगलवार को गणतंत्र दिवस पर किसानों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने आपात बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर चल रही इस उच्चस्तरीय बैठक में गृहसचिव सहित दिल्ली पुलिस के आला अफसर मौजूद हैं।


गृहमंत्री अमित शाह (File photo)

इस अहम बैठक में राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था पर मंथन चल रहा है। दिल्ली में जिस तरह से लाल किले जैसे राष्ट्रीय महत्व के स्मारक पर किसानों ने झंडा फहराया, और आईटीओ आदि स्थानों पर हिंसक घटनाएं हुईं, उससे गृहमंत्रालय हरकत में आया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने पूरे मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए अपने आवास पर उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है। इसमें राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने की रणनीति पर मंथन चल रहा है। खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिले हैं कि किसानों के हिंसक प्रदर्शन के पीछे कई प्रतिबंधित संगठनों का भी हाथ है। ऐसे में सभी सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हैं।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि आखिर किसानों का ट्रैक्टर परेड कैसे हिंसक प्रदर्शन में बदला और कौन किसान नेता या संगठन इसके पीछे जिम्मेदार रहे। किसने किसानों को लाल किले पर जाकर झंडा फहराने के लिए उकसाया। राजधानी के सीमा क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा हो रही है।

दिल्ली में किसानों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए फिलहाल गृहमंत्रालय ने राजधानी के कुछ क्षेत्रों में आज रात 12 बजे तक अस्थाई तौर पर इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का फैसला किया। गृहमंत्रालय ने सिंघु, टीकरी, गाजीपुर बॉर्डर, नांगलोई आदि क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश दिए हैं।

दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को किसानों की ट्रैक्टर रैली में हिंसा के मद्देनजर येलो, ग्रीन, वायलेट और ब्लू लाइनों पर विभिन्न मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए हैं। 

डीएमआरसी ने महत्वपूर्ण कदम उठाया और ट्वीट किया, "समयपुर बादली, रोहिणी सेक्टर 18/19, हैदरपुर बादली मोर, जहांगीर पुरी, आदर्श नगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्व विद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइंस के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। ये स्टेशन येलो लाइन पर हैं।"

इसके अलावा, ग्रीन लाइन पर सभी स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं।

वायलेट लाइन का लाल किला मेट्रो स्टेशन और ब्लू लाइन का इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिया गया है।

आईटीओ पर ट्रैक्टर पलटने से एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत : पुलिस

ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली के आईटीओ पर ट्रैक्टर पलटने से उसमें सवार एक किसान की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतक किसान से जुड़ी जानकारियां जुटाई जा रही हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति की मौत उस समय हुई जब उसका ट्रैक्टर पलट गया। उन्होंने बताया कि वह पूर्व निर्धारित मार्ग को छोड़कर गाजीपुर बॉर्डर के रास्ते दाखिल हुए प्रदर्शनकारी किसानों के साथ आया था।

पुलिस ने बताया कि परेड में शामिल व्यक्ति ट्रैक्टर चला रहा था और ट्रैक्टर पलटने पर वह उसके नीचे दब गया। पुलिस ने बताया कि किसानों ने शव को तिरंगे में लपेट कर आईटीओ क्रॉसिंग पर रखा है और पुलिस को शव पोस्टमॉर्टम के लिए नहीं ले जाने दे रहे हैं। किसानों ने वहां मौजूद मीडिया कर्मियों पर भी हमला किया।


 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment