कर्नल संतोष बाबू को महावीर और सूबेदार संजीव कुमार को कीर्ति चक्र

Last Updated 26 Jan 2021 02:40:13 AM IST

गलवान घाटी में चीनी सेना के छक्के छुड़ाने वाले 20 जांबाज शहीदों में से 10 को बहादुरी पुरस्कारों से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।


कर्नल संतोष बाबू को महावीर और सूबेदार संजीव कुमार को कीर्ति चक्र

कर्नल बी. संतोष बाबू को महावीर चक्र, सूबेदार संजीव कुमार को कीर्ति चक्र से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। इन शहीदों को मंगलवार सुबह गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे।
भारतीय सेना की तरफ से जारी बयान के मुताबिक 16 बिहार रेजीमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। संतोष बाबू ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों को वापस खदेड़ते हुए मां भारती पर अपनी जान न्योछावर कर दी थी।

कर्नल संतोष ऑपरेशन स्नो ल्योर्पड का नेतृत्व कर रहे थे। कर्नल बाबू ने पिछले साल 15 जून की रात को 20 सैनिकों के साथ गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की घुसपैठ को विफल कर दिया था। पैराशूट रेजीमेंट के सूबेदार संजीव कुमार को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा। संजीव कुमार ने पिछले साल चार अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के कैरन सेक्टर में पाकिस्तानी घुसपैठ को असफल कर दिया था। इस दौरान गोलाबारी में वह घायल हो गए थे। बाद में वह शहीद हो गए थे। नायक सूबेदार नुद्दूराम सोरेन को ऑपरेशन ल्योर्पड में वीरता दिखाने के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment