राष्ट्रीय मतदाता दिवस : पीएम मोदी बोले- लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत बनाने में चुनाव आयोग का योगदान महत्वपूर्ण

Last Updated 25 Jan 2021 10:11:50 AM IST

देशभर में आज का दिन भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है, क्‍योंकि आज लोकतंत्र का त्यौहार यानी 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' है, जिसे हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है।


पीएम मोदी ने आज कहा कि निर्वाचन आयोग ने देश में लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और राष्ट्रीय मतदाता दिवस उसके योगदान की सराहना करने का अवसर प्रदान करता है।

मोदी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर सोमवार को अपने ट्विट संदेश में कहा, ‘‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस देश में लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत बनाने और सुचारू ढंग से चुनावों के संचालन में निर्वाचन आयोग की असाधारण भूमिका की सराहना करने का अवसर है। यह दिन विशेष रूप से युवा मतदाताओं के पंजीकरण पर बल देने की जरूरत के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। ’’

 मताधिकार का इस्तेमाल करने का संकल्प लें युवा: शाह

शाह ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सोमवार को अपने ट्वीट में कहा, मतदान लोकतंत्र की सबसे बड़ी शक्ति है, यह हमारा अधिकार भी है और कर्तव्य भी।  राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मैं सभी मतदाताओं विशेषकर युवाओं से अपील करता हूँ कि आप सजग व जागरुक होकर राष्ट्रहित में अपने मताधिकार का उपयोग करने का संकल्प लें व अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है।  साल 1950 से स्थापित चुनाव आयोग के 61वें स्थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारम्भ किया था।

देश में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए लोगों में जागरुकता फैलाने के मकसद से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी थी।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment