11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस सोमवार को, राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

Last Updated 25 Jan 2021 06:35:00 AM IST

निर्वाचन आयोग सोमवार को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) मनाने जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस अवसर पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।


11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

राष्ट्रपति वर्चुअल तरीके से राष्ट्रपति भवन से इसमें शामिल होंगे और कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। समारोह में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद विशिष्ट अतिथि होंगे।

निर्वाचन आयोग के अनुसार इस वर्ष के एनवीडी का विषय-‘मेकिंग ऑवर वोटर्स एम्पार्वड, विजिलेंट, सेफ एंड इन्फॉरम्ड’ यानी मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जानकार बनाना है। इसके तहत चुनाव के दौरान मतदाताओं की सक्रियता एवं सहभागिता की परिकल्पना की गई है। साथ ही यह कोरोना महामारी के दौरान सुरक्षित तरीके से चुनाव कराने के प्रति निर्वाचन आयोग की प्रतिबद्धता पर भी केंद्रित है। निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस यानी 25 जनवरी 1950 को मनाने के लिए 2011 से हर साल 25 जनवरी को देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। एनवीडी उत्सव का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को प्रोत्साहित करना, उन्हें सुविधा प्रदान करना और विशेषकर नए मतदाताओं के लिए अधिकतम नामांकन करना है।

देश के मतदाताओं को समर्पित इस दिवस का उपयोग मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में जानकारी के साथ उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने में किया जाता है। एनवीडी के कार्यक्रम के दौरान नए मतदाताओं को उनके मतदाता फोटो पहचान पत्र सौंपे जाते हैं। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे और निर्वाचन आयोग के वेब रेडियो : ‘हैलो वोटर्स’ का शुभारंभ करेंगे। बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों जैसे आईटी पहल, सुरक्षा प्रबंधन, कोरोना के दौरान चुनाव प्रबंधन, सुलभ चुनाव और मतदाता जागरूकता एवं आउटरीच का क्षेत्र योगदान जैसे कार्यों में उनके उत्कृष्ट प्रदशर्न के लिए दिया जाएगा। मतदाताओं की जागरूकता में बहुमूल्य योगदान के लिए राष्ट्रीय हस्तियों, सीएसओ और मीडिया समूह जैसे महत्वपूर्ण हितधारकों को राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

निर्वाचन आयोग का वेब रेडियो : ‘हैलो वोटर्स’: यह ऑनलाइन डिजिटल रेडियो सेवा मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को प्रसारित करेगी। यह भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर एक लिंक के माध्यम से उपलब्ध होगा। रेडियो हैलो वोटर्स के कार्यक्रम की शैली लोकप्रिय एफएम रेडियो सेवाओं के अनुरूप परिकल्पित की गई है। यह देशभर में हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में गीत, नाटक, परिचर्चा, स्पॉट, चुनाव संबंधी खबरों आदि के जरिये मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया की जानकारी एवं शिक्षा प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ई-ईपीआईसी यानी ई-एपिक कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और पांच नए मतदाताओं को ई-एपिक एवं मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रदान करेंगे। ई-एपिक मतदाता फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है। कार्यक्रम के दौरान प्रसाद चुनाव आयोग के तीन पुस्तिकाओं का विमोचन भी करेंगे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment