अगर कोरोना वैक्सीन विश्वसनीय है तो सरकार के किसी प्रमुख नेता ने क्यों नहीं लगवाई: मनीष तिवारी

Last Updated 16 Jan 2021 04:35:02 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किए जाने के तुरंत बाद, कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला किया है।


मनीष तिवारी (फाइल फोटो)

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि टीकों को तीसरे चरण के ट्रायल के बिना इस्तेमाल करने की अनुमति क्यों दी गई। न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कांग्रेस नेता और आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी ने पूछा कि अगर टीका इतना विश्वसनीय है तो सरकार के किसी प्रमुख नेता ने क्यों नहीं लगवाई?

उन्होंने कहा कि दुनिया के हर देश में सरकार के प्रमुख ने वैक्सीन ली है, अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने वैक्सीन लगावाई है। ब्रिटेन में, महारानी एलिजाबेथ और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने टीका लगवाया है और अन्य देशों के संबंधित प्रमुखों ने भी यही काम किया है।

तिवारी ने पूछा, "भारत में, सरकार के किसी भी जिम्मेदार नेता ने पहले टीका क्यों नहीं लगवाया, अगर यह इतना सुरक्षित और विश्वसनीय है तो?" उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन पर सवाल उठाया गया है।

मोदी ने महामारी को समाप्त करने के उद्देश्य से टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। कोरोना से अब तक देश में 1,52,093 लोगों की जान जा चुकी है और अर्थव्यवस्था तबाह हो चुकी है।

देश को डिजिटल रूप से संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बहुत कम समय में दो 'मेड-इन-इंडिया' टीके बनाने में कामयाब रहा, जिसमें आमतौर पर वर्षों लगते हैं।

मोदी ने कहा कि 'अफवाहों' से बचें, क्योंकि भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने आपातकालीन उपयोग के लिए टीकों को मंजूरी दे दी है।

वैक्सीन अनुसंधान में शामिल वैज्ञानिकों के प्रयासों की सराहना करते हुए, मोदी ने कहा कि वे इन टीकों को बनाने के लिए विशेष प्रशंसा के पात्र हैं और ये टीके हमें घातक महामारी के खिलाफ एक निर्णायक जीत दिलाएंगे।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment