बिना भेदभाव के सभी वर्ग के लोगों को मिल रहा है योजनाओं का लाभ: योगी

Last Updated 28 Sep 2020 05:27:52 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सभी वर्ग के लोगों को मिल रहा है।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां बांगरमऊ विधानसभा क्षेत्र स्थित राइस मिल मैदान में पहुंचकर जिले को कई सौगातें दी। उन्होंने क्रांतिकारियों की धरती को नमन करते हुए 48 परियोजनाओं का लोकार्पण किया और 148 योजनाओं का शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सभी वर्ग के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं जनता तक सीधे पहुचाने काम सिर्फ भारतीय जनता पार्टी( भाजपा) सरकार कर रही है।भाजपा सरकार ने प्रदेश से गुंडाराज खत्म करके एक शांति का वातावरण कायम करने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले में भारत दुनिया के सभी विकसित देशों से ज्यादा सुरक्षित है। देश का  सबसे अधिक जनसंख्या वाला प्रदेश उत्तर प्रदेश सबसे अधिक सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि  एक हफ्ते में 15 हार मरीज स्वस्थ हुए जबकि इससे कही कम संक्रमित हुये है।

श्री योगी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) संगठन का उद्देश्य सत्ता प्राप्त करना नहीं बल्कि गरीबों मजदूरों की सेवा करना है। संकटकाल में पार्टी कार्यकर्ताओं ने सेवा करके दिखाया भी है। उन्होंने कहा कि अभी आने वाले छह माह महामारी के मामले में चुनौतीपूर्ण रहे हैं। जिनसे सभी को डटकर मुकाबला करना है।  इस वैश्विक महामारी की जंग में जनता को मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने का काम सरकार और संगठन ने किया है।  उन्होंने कहा कि संकट के समय प्रतिबद्धता से काम करना मामूली बात नहीं है ।

उन्होंने कहा कि उन्नाव क्रांतिकारियों की धरती है, यहां के क्रांतिकारी देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने को तैयार रहते थे। यहां के आजादी के नायकों ने जो इतिहास रचा है, देश उसका ऋणी रहेगा। अपने उद्बोधन में आजादी के क्रांतिकारियों को नमन करते हुए उन्होंने बांगरमऊ-संडीला मार्ग का नामकरण सातन पासी के नाम पर और पूर्व सांसद विशम्भर दयाल त्रिपाठी के नामपर रसूलपुर रूरी के राजकीय महाविद्यालय का नामकरण करने की घोषणा की।

श्री योगी ने कहा कि उन्नाव चंद्रशेखर आजाद, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला और विशंभर दयाल त्रिपाठी जैसे महान  क्रांतिकारियों की धरती रही है । इसी धरती से विधानसभा अध्यक्ष हृदय  नारायण दीक्षित भी हैं । उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष की शान में कसीदे पढ़ते हुए कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान के लिए कोरोना काल में जान की परवाह किए बगैर विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने लगातार 36 घंटे तक विशेष सा का मार्गदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि यहां के प्रवासी मजदूरों ने क्वारंटाइन सेंटर में भी अपने हुनर दिखाएं है। जिसकी प्रशंसा प्रधानमंत्री मोदी तक ने की है। उन्होंने  पासी समाज की जमकर  तारीफ की। उन्होंने कहा कि महाराजा सातन पासी के समय विदेशी आक्रांता देश की ओर निगाह उठाने से भी थर्राते थे। उन्होंने  बांगरमऊ से संडीला मार्ग का नाम सातन पासी मार्ग रखा।  बांगरमऊ तहसील क्षेत्र की एक सीएचसी  का नाम गुलाब सिंह लोधी और  रसूलपुर रूरी स्थित राजकीय महाविद्यालय का नाम विशंभर दयाल त्रिपाठी के नाम से रखा। उन्होंने कहा पिछली सरकारों ने प्रदेश को देश और दुनिया में बदनाम किया। लेकिन भाजपा ने सत्ता में आने के बाद से प्रदेश को सम्मान दिलाने का काम किया।

उन्होंने कहा कि आजादी से अब तक प्रदेश में मात्र 12 मेडिकल कॉलेज ही थे । जबकि मात्र तीन साल के कार्यकाल में उन्होंने 29 मेडिकल कॉलेज स्थापना के लिए कार्य प्रारंभ किया है। बीमारी का सबसे बड़ा कारण प्रदूषित पेयजल है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के सभी जिलों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराकर बीमारी से छुटकारा दिलाने का प्रयास  किया गया है ।

श्री योगी ने कहा कि आने वाले चार वर्षों तक प्रदेश के अन्य सभी जिलों को भी शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है । शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा तो बीमारी नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी आमूलचूल परिवर्तन किया गया है । तीन वर्षों में तीन लाख लोगो को सरकारी नौकरी तथा बीस लाख बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा गया है । उन्होंने कहा कि संकटकाल में सभी प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाया गया और उन्हें रोजगार भी दिया गया । उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा कि 18 करोड़ लोगों को छह माह में 12 बार राशन उपलब्ध कराया गया । इसी मांह  44 लाख  गैस सिलेंडर और 87 लाख लाभार्थियों को पेंशन दी गई। सरकारी राशन की कालाबाजारी रोकी गई । गांव में ग्राम सचिवालय और सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया।

उन्होंने कहा कि ग्राम सचिवालय से अब  ग्रामीण आय, जाति ,निवास के अलावा बैंक के कार्य भी ले सकेंगे। प्रत्येक ग्राम सचिवालय में तीन से पांच शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार दिया जाएगा ।

कार्यक्रम को विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह, राज्यमंत्री सुरेश पासी, सांसद साक्षी महाराज, विधान परिषद सदस्य अरुण पाठक, मोहन विधायक बृजेश रावत, सदर विधायक पंकज गुप्ता, सफीपुर विधायक बम्बालाल दिवाकर, पुरवा विधायक अनिल सिंह तथा जिला पंचायत अध्यक्ष संगीता सेंगर ने भी संबोधित किया। प्रदेश की व उन्नाव की जनता को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने भाजपा को चुनकर प्रदेश में रामराज्य स्थापित करने में सहयोग किया।

गौरतलब है कि इस विधानसभा का प्रतिनिधित्व कुलदीप सिंह सेंगर किया करते थे। जिन्हें एक मामले में आजीवन सजा मिलने के बाद सदयस्ता रद्द कर दी गयी थी। इस विधानसभा में उप चुनाव प्रस्तावित है।

वार्ता
उन्नाव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment