फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज

Last Updated 25 Sep 2020 05:35:06 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि फिट रहना उतना मुश्किल काम नहीं है, जितना कुछ लोगों को लगता है।




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (file photo)

थोड़े से नियम व परिश्रम से हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ‘फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’, मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा हुआ है।
‘फिट इंडिया अभियान’ की पहली वषर्गांठ के अवसर पर फिटनेस को लेकर जागरूकता का प्रसार करने वाले लोगों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने ये बातें कहीं। संवाद करने वाले लोगों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, अभिनेता मिलिंद सोमन और मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर के अलावा फिटनेस के प्रति उत्साही आम नागरिक शामिल थे। मोदी ने आज के संवाद को हर आयु वर्ग के लोगों के लिए उपयोगी करार देते हुए कहा कि एक साल के भीतर ‘फिट इंडिया अभियान’ आमजन का अभियान बन चुका है तथा देश में स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर निरंतर जागरूकता में बढ़ोतरी होती चली जा रही है।

प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि चाहे योग हो या बैड¨मटन हो, टेनिस हो या फुटबाल, कराटे हो या कबड्डी, उन्हें जो पसंद आए कम से कम 30 मिनट रोज करें। उन्होंने कहा कि संसार में श्रम, सफलता, भाग्य, सब कुछ स्वास्थ्य पर ही निर्भर करता है।
उन्होंने कहा, स्वास्थ्य है, तभी भाग्य है, तभी सफलता है। जब हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, खुद को फिट और मजबूत रखते हैं। एक भावना जागती है कि हां, हम स्वयं के निर्माता हैं। एक आत्मविश्वास आता है और व्यक्ति का यही आत्मविश्वास उसको जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में भी सफलता दिलाता है। यही बात परिवार समाज देश पर भी लागू है। कोहली, सोमन और दिवेकर के अलावा इस सत्र में पैरालम्पिक भालाफेंक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झझारिया और जम्मू कश्मीर की महिला फुटबॉलर अफशां आशिक ने भी भाग लिया। श्रीनगर में 2017 में पत्थरबाज के तौर पर सुर्खियों में आई अफशां से भी प्रधानमंत्री ने बात की।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment