16 अगस्त से मां वैष्णो देवी यात्रा शुरू

Last Updated 16 Aug 2020 05:18:51 AM IST

लंबे इंतजार के बाद रविवार से मां वैष्णो देवी की यात्रा शुरू हो रही है। हालांकि गत दिनों श्राइन बोर्ड की ओर से श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर कुल पांच हजार प्रतिदिन श्रद्धालु बताई गई थी जिनमें महज 500 अन्य राज्यों से श्रद्धालु होंगे।


16 अगस्त से मां वैष्णो देवी यात्रा शुरू

श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार का कहना है कि शुरुआती एक सप्ताह में श्रद्धालुओं की संख्या पांच के बजाय दो हजार निर्धारित की गई है, जिसमें केवल सौ श्रद्धालु देश के अन्य राज्यों से होंगे। बहरहाल गत 18 मार्च से बंद पड़ी मां वैष्णो देवी की पवित्र यात्रा रविवार से शुरू होने जा रही है, जिसका यात्रा पंजीकरण केवल ऑनलाइन होगा।

इच्छुक श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण केंद्र से तत्काल यात्रा पर्ची नहीं मिल पाएगी। यात्रा करने वाले सभी श्रद्धालुओं को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना होगा। हर श्रद्धालु को मास्क या फिर फेस शील्ड पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखना होगा। यात्रा में 10 साल से छोटे या फिर 60 साल से ऊपर के लोगों के अलावा बीमार व गर्भवती महिलाओं को यात्रा की कतई इजाजत नहीं होगी।

श्रद्धालुओं की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट की जांच, हैलीपेड, बाणगंगा कटरा व ड्योढ़ी गेट पर की जाएगी। यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं का कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव होना अनिवार्य है। कटरा से सांझी छत तक की हेलीकॉप्टर सेवा सुचारु रूप से चलेगी।

सहारा न्यूज ब्यूरो
जम्मू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment