हवाई ताकत बढ़ाने का 10 साल का प्लान तैयार

Last Updated 26 Jul 2020 05:51:01 AM IST

भारतीय वायु सेना कमांडरों ने वायु सेना की हवाई ताकत बढ़ाने के लिए अगले 10 साल की योजना को अंतिम रूप दे दिया है।


हवाई ताकत बढ़ाने का 10 साल का प्लान तैयार

वायु सेना के शीर्ष कमांडरों ने तीन दिवसीय मंथन सम्मेलन के खत्म होने पर अगले 10 साल के लिए देश की हवाई ताकत बढ़ाने का प्लान तैयार किया है। इस दौरान उत्तरी सीमा में चीन और पश्चिमी मोर्चे पर पाकिस्तान को देखते हुए किसी भी खतरे से निपटने के लिए दीर्घकालीन तैयारी को मंजूरी मिल गई है।

वायु सेना प्रवक्ता के अनुसार, वायुसेना के कमांडरों ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद, राष्ट्र के सामने अल्पावधि और दीर्घावधि में पैदा होने वाली चुनौतियों तथा भारत के पड़ोस में जटिल भू-राजनीतिक हालत पर विस्तृत विचार-विमर्श किया। सम्मेलन के आखिरी दिन अपने संबोधन में वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने त्वरित क्षमता निर्माण, सभी संपत्तियों को सेवा में लगाने, बेहद कम समय में नई प्रौद्योगिकी के प्रभावी एकीकरण को लेकर समर्पित कार्य पर जोर दिया।

वायु सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि वायु सेना प्रमुख ने बल के दृष्टिकोण 2030 के बारे में बात की और आगामी दशक में इसमें बदलाव पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि तेजी से बदलती दुनिया में पैदा हो रहे खतरे की प्रकृति को चिह्नित किया जाना महत्वपूर्ण है। कमांडरों ने कई मुद्दों पर चर्चा की और किसी भी परिदृश्य में सुरक्षा खतरों से मुकाबले के लिए तैयारियों और रणनीति की समीक्षा की। प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने मौजूदा हालात और अगले 10 साल के लिए वायु सेना में बदलाव के खाके की समीक्षा की। सम्मेलन को शुरु आती दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित किया था।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment