लद्दाख सैन्य गतिरोध: आज चीन से भारत की बात

Last Updated 06 Jun 2020 09:43:45 AM IST

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी स्थित हॉट फिंगर में घुसपैठ को लेकर भारत और चीनी सीमा के बीच बने तनाव को दूर करने के लिए शनिवार को दोनों सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर पर बातचीत होगी।


इस बातचीत में चीन को मनोवैज्ञानिक लाभ मिल रहा है। इसकी वजह है कि हॉट फिंगर के फिंगर नंबर आठ और चार तक उसने घुसपैठ कर दी है।

गत छह मई को चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने बलवान घाटी और पैंगोंग लेक के उत्तरी छोर स्थित हॉट फिंगर में पीएलए के जवानों ने घुसपैठ कर दी थी। इस दौरान दोनों सेनाओं के बीच धक्का-मुक्की भी हुई थी। तब से दोनों एक-दूसरे के सामने सीना ताने खड़े हैं‚ लेकिन चीन ने सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हॉट फिंगर में करीब आठ किलोमीटर के क्षेत्र में कब्जा किया हुआ है।

यह वही इलाका है जब 1962 के युद्ध में चीन ने घुसपैठ की थी और यहां पर युद्ध हुआ था‚ जिसमें भारत के करीब 3000 सैनिक शहीद हुए थे। बातचीत शनिवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर पर होगी‚ क्योंकि इससे पहले सेना ने मेजर जनरल स्तर पर बातचीत की थी‚ लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला।

बैठक से पहले चीन ने की नए कमांडर की नियुक्ति

चीन-भारत सीमा पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थियेटर कमांड बलों के लिए चीन ने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से शनिवार को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया गया है।

पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड़ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। खबरों के मुताबिक इससे पहले किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं। पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किमीलंबी एलएसी पर निगरानी रखती है। इसमें सेना‚ वायु सेना और रॉकेट फोर्स के जवान शामिल हैं। इसके प्रमुख ज. झाओ जोंगकी हैं।

नई नियुक्ति ऐसे समय में की गई है जब चीनी और भारतीय बलों के बीच पिछले महीने की शुरुआत से सीमा पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। खबरों के अनुसार‚ दोनों पक्ष शनिवार को पूर्वी लद्दाख में महीने भर से चले आ रहे गतिरोध को समाप्त करने के मकसद से विशेष प्रस्तावों पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। यह भारतीय और चीनी सेना के बीच पहली गहन वार्ता होगी जिसका नेतृत्व दोनों सेनाओं के लेफ्टिनेंट जनरल करेंगे।

नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत की ओर से वार्ता में लेह स्थित 14 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भाग ले सकते हैं।

एसएनबी/भाषा
नई दिल्ली/पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment