चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ ने महाराष्ट्र में मचाई भारी तबाही

Last Updated 04 Jun 2020 10:04:12 AM IST

महाराष्ट्र में बुधवार को चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के कारण 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं जिससे कई मकानों और वाहनों के क्षतिग्रस्त होने के साथ-साथ बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए।




महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान के कारण मोबाइल नेटवर्क भी बाधित हुआ। चक्रवाती तूफान बुधवार दोपहर बाद 12.30 बजे महाराष्ट्र के अलीबाग में समुद्र तट से टकराया जिसके कारण महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। इस दौरान रायगढ़ जिले में कई पेड़ जड़ से उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ अब कमजोर पड़ने लगा है और हवाओं की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे से घटकर 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई है।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में जानकारी दी कि यह (चक्रवाती तूफान) देर रात तक और कमजोर हो जाएगा। मुंबई में चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश हुई लेकिन तूफान के कमजोर पड़ते हुई शहर के कुछ हिस्सों में लोगों को सड़कों पर देखा गया और दुकानें फिर से खुल गईं।

इससे पहले मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों के परिचालन को 19.00 बजे तक स्थगित कर दिया गया था। मौसम में सुधार होने के साथ हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बहाल हो गया।

आईएमडी ने ‘निसर्ग’ के कमजोर पड़ने पर मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए गुरुवार के लिए चेतावनी जारी नहीं की है। आईएमडी ने मुंबई के लिए ग्रीन अलर्ट (हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश) और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट (भारी से बहुत भारी बारिश) जारी किया है।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment