लॉकडाउन में बोर्ड परीक्षाओं के लिए छूट

Last Updated 21 May 2020 01:18:16 AM IST

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन में छूट दी है। गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को यह जानकारी दी।


गृह मंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

गृह मंत्रालय ने पहले ही सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखा है और कुछ शर्तों के साथ देश भर में परीक्षाएं आयोजित करने के लिए दी गयी छूट के बारे में उन्हें सूचित किया है।

शाह ने ट्वीट किया, ‘‘बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, उनकी सुरक्षा के लिए सामाजिक दूरी, मॉस्क जैसी कुछ शर्तों के साथ, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया गया है।’’ 

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे अपने पत्र में कहा कि लॉकडाउन दिशानिर्देशों के तहत स्कूलों को खोलना निषिद्ध है और इसके परिणामस्वरूप राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई द्वारा ली जा रही कक्षा 10वीं और 12वीं की वाषिर्क बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गयीं।

भल्ला ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए राज्य सरकारों और सीबीएसई से अनुरोध प्राप्त हुए हैं और गृह मंत्रालय ने इस मामले पर गौर किया है।

उन्होंने कहा, ‘बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन दिशानिर्देशों में छूट देने का निर्णय लिया गया है।’

बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की छूट शर्तों के साथ होगी कि कोई भी परीक्षा केंद्र निषिद्ध क्षेत्र में नहीं होगा और शिक्षक, कर्मचारी तथा छात्र अनिवार्य रूप से मॉस्क पहनेंगे।

इसके अलावा, परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही सामाजिक दूरी का पालन भी किया जाना चाहिए।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment