देशभर में 400 जमाती कोरोना संक्रमित, दिल्ली में इनकी संख्या 129, दो की मौत

Last Updated 03 Apr 2020 12:50:58 AM IST

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शिरकत कर देशभर के अलग-अलग हिस्सों में गए जमातियों के चलते कोरोना मामलों में तेजी से वृद्धि होने लगी है।




मरकज से ’संक्रमण विस्फोट‘

केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय  के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के लगभग 400 पॉजिटिव मामले ऐसे पाए गए हैं जिनके तबलीगी जमात कार्यक्रम से संबंध हो सकते हैं। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि मरकज से निकाले गए कोरोना संक्रमित दो लोगों की आज मौत हो गई।

डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मरकज से निकाले गए 2346 लोगों में से 129 में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 141 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना पीड़ितों की संख्या 293 पहुंच गई है।

यह संख्या एक दिन में देशभर से आने वाले आंकड़ों से सबसे ज्यादा है। केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों में भर्ती 208 मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें से 202 की हालत स्थिर है। जबकि एक मरीज वेंटिलेटर पर है व पांच आक्सीजन पर हैं। जबकि शेष को छुट्टी दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इनमें से 51 लोगों ने विदेशों की यात्रा की थी और 29 लोग उनके परिवार के सदस्य हैं।

उन्होंने कहा कि राजधानी में अगले दिनों में कोरोना के मामलों में बढोतरी हो सकती है क्योंकि सरकार ने मरकज से निकाले गए सभी लोगों की जांच कराने का निर्णय किया है।  उन्होंने कहा कि मरकज के 536 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

कोरोना संक्रमण के 20 मौजूदा और 22 संभावित केद्रों की पहचान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 मौजूदा केंद्रों और 22 संभावित केंद्रों की पहचान की गई है। अभी तक सामुदायिक स्तर पर संक्रमण का कोई सबूत नहीं है लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए विशाल मानव संसाधन की जरूरत है। 

मंत्रालय ने यह बात कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए राज्यों को मानव संसाधन पर जारी परामर्श में कही है ताकि वे बीमारी के प्रबंधन के लिए मानव संसाधन गोलबंद कर सकें और उसी के अनुरूप प्रशिक्षण दे सकें। दस्तावेज में कहा गया, ‘सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के सबूत नहीं मिले हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment