बैंकों के डूबने की असलियत बताये सरकार : कांग्रेस

Last Updated 09 Mar 2020 08:40:47 PM IST

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल में बैंक लगातार डूब रहे हैं लेकिन सरकार देश की चौपट होती बैंकिंग व्यवस्था में सुधार के लिए कोई कदम नहीं उठा रही।




कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला (फाइल फोटो)

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सोमवार को यहाँ संवाददाताओं से कहा कि मोदी सरकार ने देश की बैंकिंग व्यवस्था को चौपट कर दिया है। पिछले पाँच साल में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ ही निजी बैंक भी डूबे हैं और अब निजी क्षेत्र का येस बैंक डूब गया है। यह सब सरकार की नाक के नीचे हो रहा है, लेकिन डूबते बैंकों को बचाने के लिए कोई कदम नहीं उठाये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बैंक प्रबंधन पर दबाव बनाकर सरकार के नजदीकी लोगों को कर्ज दिया गया और वह पैसा डूब गया जिससे बैंक की स्थिति नाजुक हो गयी। पहले सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक, पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी बैंक और अब येस बैंक के साथ भी वही हुआ। उन्होंने कहा कि यह गंभीर मामला है और सरकार को देश की जनता को बताना चाहिये कि एक के बाद एक बैंक क्यों डूब रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि अर्थव्यवस्था की हालत बहुत नाजुक है। शेयर बाजार आज पहली बार 2419 अंक टूटा और निवेशकों के छह लाख करोड़ रुपये डूब गये। रुपया पहली बार 74.40 रुपए प्रति डॉलर तक टूट गया है। उन्होंने सवाल किया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 32 रुपये प्रति बैरल मिल रहा है तो सरकार डीजल और पेट्रोल के दाम घटा कर लोगों को इसका फायदा क्यों नहीं दे रही है।



उन्होंने कहा कि सरकार को बताना चाहिये कि येस बैंक द्वारा दिया गया कर्ज पाँच साल में 334 प्रतिशत कैसे बढ़ गया और जब सब कुछ उसके सामने हुआ तो समय रहते बैंक को बचाने का प्रयास क्यों नहीं किया गया।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment