कोरोना के संकट से निपटने के लिये सरकार पूरी तरह तैयार: हर्षवर्धन

Last Updated 09 Mar 2020 04:23:49 PM IST

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के बारे में सभी प्रकार की तैयारियों को लेकर सोमवार को देशवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार ने किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिये हरसंभव उपाय किये हैं।


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

डॉ हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये दिल्ली सरकार और स्थानीय निकायों की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक के बाद कहा, ‘‘मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम सब मिलकर सभी प्रकार की तैयारियां कर रहे हैं। स्थिति से निपटने के लिए कोई भी रास्ता हम छोड़ नहीं रहे हैं।’’       

बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीनों नगर निगमों के मेयर सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को देश में कोरोना वायरस के तीन नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 42 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से एक-एक नया मामला सामने आया है।       

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि उन्होंने भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और हालात से निपटने की तैयारियों के बारे में रविवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की क्षेत्रीय निदेशक के साथ बैठक की थी। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत के प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।       

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली सरकार से राजधानी में स्थिति की नियमित समीक्षा करने और हर संदिग्ध मामले की विस्तार से तहकीकात कर केन्द्रीय एजेंसियों को भी अवगत कराने को कहा है।

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि देश में आए अब तक 8.74 लाख से अधिक यात्रियों की विभिन्न हवाईअड्डों पर, 16.5 हजार से अधिक यात्रियों की दर्जन भर बंदरगाहों पर और स्थल सीमाओं से आने वाले 11.5 लाख से अधिक यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग पद्धति से जांच की गई है। इनमें से 30 हजार से अधिक यात्रियों को सामुदायिक निगरानी के दायरे में रखा गया।       

संक्रमण की जांच के बारे में उन्होंने बताया कि अब तक दिल्ली और पुणे सहित अन्य शहरों की 15 प्रयोगशालाओं में सैंपल परीक्षण किया जा रहा था, अब 31 और प्रयोगशालायें सक्रिय की गई हैं।

उन्होंने बताया कि सभी राज्य सरकारों के साथ भी नियमित समीक्षा की जा रही है और राज्यों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए जल्द रैपिड एक्शन टीम बनाने के लिए कहा गया है।      

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘हम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी राज्यों को व्यापक दिशा-निर्देश भेज रहे हैं और राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे कोरोना वायरस से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए प्रयोगशालाओं और निगरानी तंत्र को मजबूत कर प्रशासनिक अमले को भी सचेत एवं सक्रिय रखें।

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment