जयपुर, बिहार में कोरोना वायरस का मामला, चीन से लौटे छात्र अस्पताल में भर्ती

Last Updated 27 Jan 2020 10:11:04 AM IST

चीन में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के ज्यादातर देश अलर्ट पर हैं। भारत में केरल, मुंबई, जयपुर के बाद अब बिहार में कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आया है।


बिहार सारण जिले के छपरा नगर थाना क्षेत्र के एक मुहल्ले की एक युवती में जानलेवा कोरोना वायरस पाये जाने की आशंका के मद्देनजर बेहतर इलाज के लिए उसे पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है।

सारण के सिविल सर्जन मधेर झा ने आज यहां बताया कि नगर थाना क्षेत्र की 22 वर्षीय युवती चीन में मेडिकल की पढ़ायी करती है और वह पिछले 22 जनवरी को यहां आयी थी। युवती की तबियत खराब होने के बाद उसे दो दिन पूर्व छपरा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि आशंका है कि छात्रा चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आयी है।

झा ने बताया कि छात्रा को भर्ती के बाद अस्पताल में पूरी तरह सतर्कता बरती गयी और चिकित्सकों की एक टीम ने उसकी जांच की। उन्होंने बताया कि छात्रा की तबियत ज्यादा खराब होने के बाद कल शाम उसे बेहतर इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है।

राजस्थान में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती
चीन में फैले संक्रमित कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज राजस्थान में भी सामने आया है।

संदिग्ध मरीज को राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार मरीज की देखभाल करने के लिए चिकित्सकों की टीम बनाई गई हैं और बराबर उस पर निगरानी रखी जा रही है। मरीज के खून के नमूनों की जांच महाराष्ट्र के पुणो लैब में कराई जायेगी। मरीज जयपुर के सांगानेर क्षेत्र का बताया जा रहा है जो चीन से एमबीबीएस करके लौटा है। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। विभाग ने जयपुर, बाड़मेर, हनुमानगढ़ एवं सीकर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अलर्ट भेजा है। नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल ने राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्रदेश में चीन से आए अठारह याियों की सूची भी भेजी है।

इसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को एसएमएस मेडिकल कॉलेज  प्रशासन को चीन से एमबीबीएस का अध्ययन कर आए चिकित्सक के कोरोना वायरस से  प्रभावित होने की आशंका पाए जाने पर संदिग्ध मरीज को तत्काल आइसोलेशन में  रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिए हैं।

डॉ.  शर्मा ने संदिग्ध मरीज के नमूने लेकर तत्काल पुणो स्थित नेशनल  वायरोलॉजी लेब भिजवाकर जांच कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के चार जिलों में 18 व्यक्ति चीन की  या कर वापस लौटने की जानकारी मिली हैं। संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिन तक लगातार निगरानी में रखने के  निर्देश दिए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में 18 यी चीन के वुहान शहर से कोरोनो वायरस प्रभावित क्षेा से आए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से चीन में करीब चालीस लोगों की मौत हो गई तथा दस देशों में सैकड़ों लोग इसकी की चपेट में आ चुके हैं। जयपुर और बिहार के छपरा में इसके दो संदिग्ध मरीजों के सामने आने से भारत में भी इसका खतरा मंडराने लगा है। 

गौरतलब है कि चीन के विभ्भिन प्रांतों में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अबतक 80 लोगों की मौत हो गयी है। चीन में इस वायरस के अभी तक 2454 मामले सामने आये है जबकि वि भर में 2504 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट है।
 

एजेंसियां
छपरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment