नाथूराम 'देशभक्त' बयान के बाद भाजपा का सांसद प्रज्ञा ठाकुर पर एक्शन, रक्षा मंत्रालय की समिति से हटाई गईं

Last Updated 28 Nov 2019 11:18:55 AM IST

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा में कल भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे के बारे में दिये गये कथित बयान पर कड़ी निंदा की है।


सांसद प्रज्ञा ठाकुर (फाइल फोटो)

भाजपा ने निंदा करते हुए उन्हें रक्षा संबंधी संसदीय सलाहकार समिति से हटाने और भाजपा संसदीय दल की बैठक में संसद के इस सत्र में नहीं आने देने का निर्णय लिया है।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज यहां कहा कि भाजपा ऐसे बयान और ऐसी विचारधारा का कभी भी समर्थन नहीं कर सकती है। हम इस बयान की कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रज्ञा सिंह ठाकुर का नाम रक्षा संबंधी संसदीय सलाहकार समिति से हटा दिया गया है और संसद के इस सत्र में उन्हें भाजपा के संसदीय दल की बैठक में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी।

गौरतलब है कि बुधवार को ठाकुर के बयान से उस समय विवाद उत्पन्न हो गया जब उन्होंने द्रमुक सदस्य ए राजा द्वारा नाथूराम गोडसे के अदालत के समक्ष महात्मा गांधी की हत्या के संबंध में दिये गए बयान के दौरान कुछ टिप्पणी की थी।       

विपक्षी सदस्यों ने ठाकुर के इस बयान का विरोध किया और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एसपीजी संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान कहा था कि इस संबंध में केवल ए राजा का बयान रिकार्ड में जायेगा।   विपक्षी सदस्यों इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री द्वारा कार्रवाई नहीं करने से इस सोच के समर्थन की बात ही स्पष्ट होती है।       

नड्डा के साथ मौजूद संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा, ‘‘हमारा मत इस विषय पर स्पष्ट है और हम उनके (ठाकुर) बयान की निंदा करते है और ऐसी विचारधारा का समर्थन नहीं करते।’’       

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने एक पार्टी को आतंकवादी पार्टी कहा था जबकि उस पार्टी से हजारों नेताओं ने देश की आजादी के लिए बलिदान दिया था। यह क्या हो रहा है? क्या सदन इस पर चुप रहेगा? महात्मा गांधी के हत्यारे को देशभक्त कहा जा रहा है।
             
इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर कोई नाथूराम गोडसे को देशभक्त मानता है तो हमारी पार्टी इसकी निंदा करती है। महात्मा गांधी हमारे लिए आदर्श हैं। वह हमारे मार्गदर्शक थे और आगे भी रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा प्रचार अभियान के दौरान ठाकुर ने गोडसे को देशभक्त बताया था जिससे विवाद उत्पन्न हो गया था और बाद में उन्हे माफी मांगनी पड़ी थी।    बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि उनका (ठाकुर) बयान बहुत गलत है, समाज के लिये बहुत गलत है।‘‘ उन्होंने माफी मांग ली है लेकिन वह मन से उन्हें माफ नहीं कर पायेंगे। ’’

 


 

वार्ता/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment