अयोध्या मामला : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड पुनर्विचार याचिका दायर करेगा

Last Updated 17 Nov 2019 03:37:05 PM IST

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने रविवार को अयोध्या जमीन विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ शीर्ष न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर करने का ऐलान किया।




जफरयाब जिलानी

इसके अलावा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने फैसला किया है कि वह मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ भूमि को वैकल्पिक स्थल के रूप में स्वीकार नहीं करेगा क्योंकि यह इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ है।

देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ रविवार को पुनर्विचार याचिका दायर करने का फैसला किया।

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य व अखिल भारतीय बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक जफरयाब जिलानी ने कहा कि यह मामला सभी मुसलमानों की ओर से अदालत में दायर किया गया था और बोर्ड समुदाय की भावनाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है, जो अपने संवैधानिक अधिकारों का प्रयोग और समीक्षा याचिका दायर करना चाहता है।

जिलानी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वरिष्ठ वकील राजीव धवन उनके वकील के रूप में बोर्ड का पक्ष रखना जारी रखेंगे और वे नौ नवंबर को आए फैसले के 30 दिनों के भीतर याचिका दायर करने का प्रयास करेंगे।

उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जुफर फारूकी कह चुके हैं कि वह समीक्षा याचिका दायर नहीं करेंगे।

हालांकि, जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने बोर्ड की बैठक में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह पुनर्विचार याचिका दायर किए जाने के निर्णय का समर्थन करते हैं।

मौलाना अरशद मदनी ने कहा, "हलांकि, हमें पता है कि याचिका खारिज कर दी जाएगी, फिर भी हम समीक्षा याचिका दायर करेंगे। यह हमारा अधिकार है।"

समीक्षा याचिका दायर करने से बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी के इनकार पर जिलानी ने कहा कि बोर्ड अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग कर रहा है और इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करने को लेकर अंसारी पर शायद जिला प्रशासन का दबाव होगा।



प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने इस व्यवस्था के साथ ही राजनीतिक दृष्टि से बेहद संवेदनशील 134 साल से भी अधिक पुराने इस विवाद का निपटारा कर दिया।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment