नासिक में बोले प्रधानमंत्री मोदी- राम मंदिर पर बयानबाजी न करें, न्यायपालिका पर भरोसा रखें

Last Updated 19 Sep 2019 04:31:50 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर बयानबाजी करने वाले नेताओं को आज नसीहत दी कि वे देश की न्याय प्रणाली में आस्था रखें।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मोदी ने यहां महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के पहले मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के महाजनादेश यात्रा के समापन अवसर पर एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘दो-तीन सप्ताह से कुछ बयान बहादुर और बड़बोले लोग अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं राममंदिर को लेकर।’’

उन्होंने कहा कि देश के सभी नागरिकों के मन में भारत के उच्चतम न्यायालय के प्रति सम्मान की भावना है। राममंदिर का मामले पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई चल रही है और सभी पक्ष अपनी अपनी दलीलें सामने रख रहे हैं। उच्चतम न्यायालय समय निकाल कर सुन रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हैरान हूं कि वे आखिर क्यों बयानबाजी कर रहे हैं। क्यों अड़ंगे लगा रहे हैं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा देश हमारी न्यायपालिका में, बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान में और उच्चतम न्यायालय का आदर करता है। मैं इन बयान बहादुर बड़बोले लोगों से हाथ जोड़कर निवेदन करता हूं कि वे भगवान की खातिर, प्रभु राम की खातिर भारत की न्याय प्रणाली में भरोसा रखें।’’

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने किसान सम्मान निधि के मद में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि किसानों के खाते में डलवाये हैं जिनमें 1500 करोड़ रुपए महाराष्ट्र के किसानों के घरों में गये हैं। उन्होंने कहा कि नयी सरकार बनने पर देश में हर गांव हर कस्बे में हर घर में नल से स्वच्छ पानी पहुंचाने का वादा किया गया है। इस पर काम शुरू कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर के बारे में मोदी ने कहा कि अब नये कश्मीर का निर्माण करना है। कश्मीर की रक्त रंजित धरती को फिर से स्वर्ग बनाना है। कश्मीरियों के दुख पर मरहम लगाना है और उन्हें मुसीबतों से मुक्ति दिलाना है।

उन्होंने कहा कि सरकार के फैसलों की आड़ में जम्मू-कश्मीर में अस्थिरता अराजकता फैलाने और हिंसा भड़काने का प्रयास हो रहा है लेकिन राज्य के युवा और माता बहनें हिंसा से बाहर आने के लिए कटिबद्ध हैं। वे विकास और रोजगार चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विकास का नया युग शुरू हुआ है। राज्य को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाना है और हर कश्मीरी को गले लगाना है।

उन्होंने कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी नेताओं के बयान देश के दुश्मनों के हथियार बन रहे हैं। यह बहुत दुर्भाज्ञपूर्ण है।

मोदी ने कहा कि शरद पवार को अगर पड़ोसी देश अच्छा लगता है तो यह उनकी पसंद है। उसके शासक कल्याणकारी लगते हैं तो यह उनकी दृष्टि है लेकिन पूरा भारत जानता है कि आतंक की फैक्टरी कहां हैं और जुल्म और शोषण का प्रसार कहां से होता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को जिताना हमारा दायित्व होता है लेकिन राकांपा और कांग्रेस के नेता ऐसा नहीं कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने देश की सेना को सशक्त बनाने और अपने सैनिकों के सशक्तीकरण के लिए हर संभव कदम उठाने का वादा किया था। हाल में दो महाशक्तिशाली हेलीकाप्टर देश की सैन्य शक्ति का हिस्सा बन चुके हैं, बहुत जल्दी ही राफेल फाइटर जेट भी वायुसेना को सशक्त करेगा। उन्होंने कहा कि वि के 100 देशों को आज देश में बनी बुलेट प्रूफ जैकेट निर्यात की जा रही हैं। भाजपा सरकार का मतलब ही है देश की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता और हमारे लिए देश से बड़ा कुछ नहीं है।

उन्होंने कहा कि इस बार लोकसभा के चुनाव हुए तो 60 साल के बाद पहली बार एक सरकार दोबारा चुनकर आई और पहले से ज्यादा बहुमत के साथ आई।

मोदी ने कहा कि जनता जब ताकत देती है तो सरकार कैसे काम करती है, हमारी सरकार के पहले 100 दिन का कार्यकाल इसका उदाहरण है। केंद्र में नयी सरकार को बने 100 दिन पूरे हो चुके हैं और इस सरकार का पहला शतक आपके सामने हैं। इस शतक में धार भी है, रफ्तार भी है और आने वाले पांच वर्षों की साफ सुथरी तस्वीर भी है। पहले शतक में देश, समाज और दुनिया में नये भारत के नए दृष्टिकोण की झलक है। कठिन चुनौतियों से टक्कर की ललक भी है, विकास का जोश भी है और देश की वैश्विक ताकत का संदेश भी है।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पांच साल के कार्यों का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि पांच साल पहले आपने उन्हें जो जिम्मेदारी दी थी, उसका रिपोर्ट कार्ड सामने रखा है। बीते पांच साल के दौरान राज्य को स्थिरता, विकास और कानून-व्यवस्था का विश्वास मिला। सामाजिक सद्भाव, सहकार और सरोकार का भाव मिला। फडणवीस ने इन पांच वर्षों में अखंड और अविरत साधना करके राज्य की सेवा की और महाराष्ट्र को नयी दिशा दी। अब महाराष्ट्र की जिम्मेदारी है कि फिर एक बार उनके नेतृत्व में स्थिर राजनीति का फायदा उठाना चाहिए।

 

वार्ता
नासिक


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment