अमित शाह से मिलीं ममता, एनआरसी पर की बात

Last Updated 19 Sep 2019 03:57:36 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने आज यहां गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के मुद्दे पर चर्चा की।


ममता बनर्जी, अमित शाह

शाह से मिलने के लिए दिन में एक बजे के करीब नार्थ ब्लॉक पहुंची बनर्जी ने आधे घंटे की मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि केन्द्र और राज्यों का मिलकर काम करना एक संवैधानिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान उन्होंने असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर का मुद्दा उठाया और इस बारे में उन्हें एक ज्ञापन दिया।

उन्होंने कहा कि असम में जिन 19 लाख लोगों का नाम रजिस्टर में शामिल नहीं किया गया है उनमें हिन्दी भाषी, बंगला भाषी और गुरखा शामिल हैं। कई वास्तविक मतदाताओं के नाम भी इस रजिस्टर में नहीं हैं। उनके जीवन में इससे अनिश्चितता आ गयी है।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विरोध जताया है।

बनर्जी ने कहा कि गृह मंत्री ने पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर के बारे में कुछ नहीं कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर की जरूरत नहीं है।

दोनों नेताओं के बीच पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के बारे में भी चर्चा हुई। मुलाकात के दौरान बांग्लादेश से लगती सीमा से संबंधित विषयों पर भी बातचीत हुई। गृह मंत्री बनने के बाद बनर्जी की शाह से यह पहली मुलाकात है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें राज्य में कोयला परियोजना के उद्घाटन के लिए आने का निमंत्रण दिया था।

 

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment